बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

देश का एक ऐसा गांव, जहां दो शादियां करनी लोगों की है मजबूरी

देश का एक ऐसा गांव, जहां दो शादियां करनी लोगों की है मजबूरी

NEWS4NATION DESK : सामाजिक रुप से एक पत्नी के रहते दूसरी शादी को गलत माना जाता है, वही यह गैर कानूनी भी है। लेकिन हमारे देश में एक ऐसा गांव है, जहां हर आदमी को दो शादियां करनी पड़ती है। वैसे इस गांव में दो शादिया करना कोई शौक नहीं बल्कि यहां के लोगों की मजबूरी है। 


A-VILLAGE-IN-THE-COUNTRY-WHERE-TWO-MARRIAGES-ARE-COMPULSORY-FOR-PEOPLE4.jpg


राजस्थान के बाड़मेर जिले में एक छोटा सा गांव देरासर है। इस गांव में महज 70 मुस्लिम परिवार ही रहते हैं। लेकिन इस गांव में शादी की परंपरा बेहद निराली है। क्योंकि यहां हर आदमी को दो शादियां करनी ही पड़ती है। इस गांव में पहली शादी के बाद लोग दूल्हे की दूसरी शादी करवाते हैं। दूसरी शादी होने के पीछे कोई मामूली वजह नहीं है। 


A-VILLAGE-IN-THE-COUNTRY-WHERE-TWO-MARRIAGES-ARE-COMPULSORY-FOR-PEOPLE2.jpg


इस गांव में पहली शादी से कभी भी किसी की संतान नहीं हुई है। इसलिए यहां के दूल्हों की दूसरी शादी करवाई जाती है। गांव वालों का मानना है कि दूसरी पत्नी से ही संतान सुख मिलता है। इस परंपरा को गांव के लोग खुदा की मेहर बताते हैं। खास बात ये है कि इस गांव में पहली पत्नी को अपने पति की दूसरी पत्नी ये कोई समस्या नहीं होती। लेकिन इस गांव में कुछ लोग ऐसे भी हैं जिन्होंने अपनी पहली पत्नी के होते हुए दूसरी से शादी नहीं की और इन लोगों की कोई संतान नहीं है।


Suggested News