बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

कोरोना से बचाने आ गया बाजार में हरबल मास्क, खासियत जानकर चौंक जाएंगे

कोरोना से बचाने आ गया बाजार में हरबल मास्क, खासियत जानकर चौंक जाएंगे

DESK: कोरोना की वजह से जहां मास्क की मांग बढ़ी है. वहीं एक नए तरह का संकट यानी बायोमेडिकल वेस्ट का संकट भी पैदा हो गया है. फेंके गए फेस मास्क , गलब्स स्वास्थ्य के लिए एक बहुत बड़ी समस्या बनते जा रही है. हालांकि इस समस्या का समाधान भी खोजा जा रहा है. दिल्ली की एक कंपनी इफीबार ने एक ऐसा बायोमास्क बनाया है जो गन्ने के वेस्ट से बना है.

ये बायोमास्क 30 बार इस्तेमाल के बाद अगर आप इसे जमीन में डाल दें, तो ये डिकंपोज  भी हो जाता है. इफीबार  ग्रुप के फाउंडर राजेश भारद्वाज ने कहा कि बायोफेस मास्क एक बायोडिग्रेडेबल मास्क है. इसमें एंटी बैक्टीरिया प्रॉपर्टी भी है. क्योंकि यह पीएलए कम्पाउंड और पॉलिएटिक एसिड से बना है. इसलिए यह बायोडिग्रेडेबल और एंटी बैक्टीरियल मास्क है. उन्होंने कहा, इस मास्क को आप 30 बार धो सकते हैं और इस्तेमाल कर सकते हैं.

बायोमास्क के फायदे

इस बायोमास्क का फायदा यह है कि हमें जो रोजाना मास्क बदलने की जरूरत पड़ी है वो अब नहीं करेंगे. वहीं, बायोमास से बनी हुई चीजें हम प्रकृति से ले रहे हैं और प्रकृति को वापस दे रहे हैं. 

बायोमास से बने मास्क को इस्तेमाल करने के बाद इसे जमीन में डाल देने पर यह डिकंपोज हो जाएगा.बायोमास्क की टेक्नोलॉजी जापान की टीवीएम कंपनी लिमिटेड की है और इफीबार  इसके साथ करार किया है. कंपनी लोकलाइजेशन पर फोकस कर रही है. इकोनॉमी बायोमास्क की कीमत 145 से 150 रुपए है जबकि प्रीमियम मास्क की कीमत 450 से 500 रुपए है.

Suggested News