आज है नाग पंचमी का त्योहार, भूल कर भी न करें ये 5 काम

आज है नाग पंचमी का त्योहार, भूल कर भी न करें ये 5 काम

DESK: सावन के महीने में हिंदुओं के कई प्रमुख त्योहार मनाये जाते है और उनमें से एक नागपंचमी भी है. कुछ स्थानों पर सावन के कृष्ण पक्ष को नागपंचमी मनाते है तो तो कही शुक्ल पंचमी तिथि को नागों की पूजा का पर्व नागपंचमी मनाया जाता है. इस तिथि को भगवान शिव के आभूषण नागों की पूजा की जाती है. अगर कुंडली में राहु केतु ग्रहों की स्थिति ठीक न हो तो भी इस दिन विशेष पूजा से लाभ पाया जा सकता है. इस बार शुक्ल पक्ष की पंचमी वाले नाग देवता का पर्व  शनिवार, 25 जुलाई को मनाया जा रहा है. आइए जानते हैं इस दिन कौन - कौन से कार्यों से परहेज करना चाहिए.



इस दिन भूमि की खुदाई करना या खेत में हल चलाना बहुत अशुभ माना जाता है. इसलिए ऐसा करने से सख्त परहेज करना चाहिए. इसके अलावा साग भी नहीं तोड़ना चाहिए.

नाग पंचमी के दिन नुकीली और धारदार वस्तुओं के इस्तेमाल से बचना चाहिए. मुख्य रूप से सूई-धागे का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए. ऐसा करना अशुभ माना जाता है.


चूल्हे पर खाना बनाने के लिए तवा और लोहे की कढ़ाही का उपयोग नहीं करना चाहिए. ऐसा करने से नाग देवता को कष्ट हो सकता है.नाग पंचमी के दिन किसी भी इंसान के लिए अपने मुंह से जहर ना उगलें. यानी किसी से लड़ाई-झगड़ा या गलत शब्द बोलने से बचना चाहिए. 


साथ ही साथ जिन लोगों की कुंडली में राहु-केतु भारी हैं, उन्हें इस दिन विशेष रूप से नाग देवता की पूजा करनी चाहिए. ऐसा करने से कुंडली में आ रही दिक्कतों को दूर किया जा सकता है. जिन लोगों की कुंडली में राहु-केतु भारी हैं, उन्हें इस दिन विशेष रूप से नाग देवता की पूजा करनी चाहिए. ऐसा करने से कुंडली में आ रही दिक्कतों को दूर किया जा सकता है.

Find Us on Facebook

Trending News