बिहार में आज से खुल जाएंगे स्कूल, इस गाइडलाइन का हर हाल में करना होगा पालन

बिहार में आज से खुल जाएंगे स्कूल, इस गाइडलाइन का हर हाल में करना होगा पालन

patna : कोरोना काल में बंद हुए स्कूल और कॉलेज आज से खुल जाएंगे. आज से राज्य के अधिकांश सरकारी एवं निजी विद्यालय को खोलने का शिक्षा विभाग ने निर्णय लिया है. नौवीं से बारहवीं तक के विद्यार्थी स्कूल जाकर शिक्षकों से मार्गदर्शन प्राप्त कर सकते हैं.

अभी नौवीं से 12वीं तक के ही बच्चे को स्कूल आने की अनुमति है. अभिभावकों की सहमति पर और अपनी स्वेच्छा से ही स्कूल आने का निर्देश है. स्टूडेंट्स स्कूल आकर विभिन्न विषयों के शिक्षकों से मार्गदर्शन ले सकते हैं. पहले जैसा क्लास नहीं चलेगा. नौवीं व 10वीं के स्टूडेंट्स को अलग-अलग समय में स्कूल बुलाया जायेगा. शिक्षा विभाग की गाइडलाइन के अनुसार एक स्टूडेंट्स को सप्ताह में अल्टरनेट-डे यानी मात्र दो दिन ही आने का निर्देश दिया गया है. स्कूल आने से पूर्व अपने अभिभावकों से लिखित सहमति लानी होगी.

सभी छात्रों को मास्क लगाकर स्कूल आना होगा. सोशल डिस्टैंसिंग का पालन करवाते हुए उनकी सुरक्षा पर विशेष ध्यान दिया जायेगा. सोशल डिस्टैंसिंग का पालन कराते हुए वर्ग कक्ष में बैठने की व्यवस्था सहित हाथ धोने के लिए साबुन व सैनिटाइजर आदि की व्यवस्था स्कूल को करनी होगी. प्रार्थना सभा, खेलकूद, प्रैक्टिकल क्लास, लंच सहित सभी सामूहिक गतिविधियों पर रोक होगा.

Find Us on Facebook

Trending News