बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

आज से शुरू हो रही है 'श्री रामायण एक्सप्रेस', 16 दिन में करें अयोध्या से लंका तक का सफर

आज से शुरू हो रही है 'श्री रामायण एक्सप्रेस', 16 दिन में करें अयोध्या से लंका तक का सफर

News4Nation: लोकसभा चुनाव से ठीक पहले मोदी सरकार ने रामभक्तों के लिए श्री रामायण एक्सप्रेस शुरू कर दिया है. बुधवार से भारतीय रेलवे श्री रामायण एक्सप्रेस की शुरुआत करने जा रही है. यह विशेष पर्यटन ट्रेन दिल्ली के सफदरजंग स्टेशन से रवाना होगी. ट्रेन में तीर्थ यात्रियों को 16 दिनों का एक सामूहिक पैकेज मिलेगा जिसमें भारत में भगवान राम से जुड़े हर महत्वपूर्ण स्थलों की यात्रा कराई जाएगी. अपग्रेड पैकेज में श्रीलंका के 4 स्थलों की भी यात्रा कराई जाएगी.

क्या होगा श्री रामायण एक्सप्रेस का रूट

दिल्ली से रवाना होने के बाद ट्रेन का अयोध्या में पहला पड़ाव होगा.  इसके बाद ये हनुमान गढ़ी, रामकोट और कनक भवन मंदिर जाएगी. ट्रेन रामायण सर्किट के महत्वपूर्ण स्थलों जैसे नंदीग्राम, सीतामढ़ी, जनकपुर, वाराणसी, प्रयाग, श्रृंगपुर, चित्रकूट, नासिक, हम्पी और रामेश्वरम को कवर करेगी. ट्रेन अपनी यात्रा तमिलनाडु के रामेश्वरम में 16 दिनों में पूरी करेगी. इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (IRCTC) के मुताबिक टूर पैकेज में धर्मशालाओं में भोजन, आवास, दर्शनीय-स्थलों की सैर की व्यवस्था होगी और आईआरसीटीसी के टूर मैनेजर भी पर्यटकों के साथ पूरे दौरे की यात्रा करेंगे.  

क्या है टिकट की कीमत

श्री रामायण एक्सप्रेस ट्रेन में 800 यात्रियों की कुल क्षमता होगी और प्रति व्यक्ति टिकट की कीमत 15,120 रुपए होगी. श्रीलंका दौरे के लिए अलग से शुल्क लिया जाएगा. 5 रात और 6 दिन के श्रीलंका दौरे के पैकेज की कीमत प्रति व्यक्ति 36,970 रुपए अलग से होगी. इस टूर पैकेज में कैंडी, नुवारा एलिया, कोलंबो और नेगोंबो जैसे गंतव्य शामिल होंगे.


Suggested News