सभी छात्रों के लिए खुले स्कूल के गेट, उच्च, माध्यमिक के बाद आज से प्राथमिक विद्यालयों में भी पढ़ाई शुरू

सभी छात्रों के लिए खुले स्कूल के गेट, उच्च, माध्यमिक के बाद आज से प्राथमिक विद्यालयों में भी पढ़ाई शुरू

पटना। 11 माह और 12 दिन के बाद आज से बिहार के सभी स्कूल छात्रों के लिए खोल दिए गए हैं। इससे पहले नियमित अंतराल उच्च विद्यालय, मीडिल स्कूल की कक्षाओं की पढ़ाई शुरू की गई थी, वहीं आज से कक्षा एक से पांच तक के छात्रों के लिए खोल दिए गए हैं।  सभी सरकारी स्कूल में सोमवार से पढ़ाई शुरू हो जाएगी। वहीं, निजी स्कूल और केंद्रीय विद्यालय में एक से पांचवीं तक स्कूल तो खुलेंगे लेकिन वार्षिक परीक्षाएं अलग-अलग ली जाएगी। 

शिक्षा विभाग के निर्देश पर राज्य के सभी स्कूलों में तैयारी पूरी कर की गई है. सभी निजी और सरकारी स्कूलों में जहां सैनिटाइजेशन का काम पूरा कर लिया गया है वहीं सभी सरकारी स्कूलों में जीविका की ओर से प्रति बच्चे 2 -2 मास्क भी उपलब्ध करवा दिए गए हैं। रविवार के दिन भी सभी स्कूल खोले गए और साफ-सफाई से लेकर सैनिटाइजेशन का काम किया गया। 

शर्तों के साथ खुल रहे स्कूलों में कोरोना गाइडलाइन  के साथ सरकार के निर्देशों का सख्ती से पालन करना होगा और रोजाना कुल नामांकन के 50 फीसदी बच्चों को आने के लिए कहा गया है. कक्षा वार भी बच्चों की उपस्थिति पचास फीसदी ही रहेगी साथ ही प्रत्येक बच्चे को  मास्क दिये जाने हैं. स्कूल खुलते सरकार ने सरकारी स्कूलों के बच्चों को अगली कक्षा में जाने को लेकर पिछली कक्षा की पढ़ाई पूरी करने के लिये कैच-अप कोर्स  चलाने का निर्णय भी लिया है।

शिक्षा विभाग ने एक नई पहल भी की है जिसके तहत कोरोना संक्रमण की वजह से शैक्षिक सत्र 2020-21 की स्कूलबंदी के कारण हुई पढ़ाई की क्षति (लर्निंग लॉस) की भरपाई के लिए कैचअप कोर्स  की तैयारी में जुट गया है. शिक्षा विभाग ने इसकी तैयारी का जिम्मा राज्य शिक्षा शोध एवं प्रशिक्षण परिषद (एससीईआरटी) को दिया है. इसमें राज्यभर के सरकारी स्कूलों के चुनिंदा विषयवार विशेषज्ञ शिक्षकों की मदद ली जा रही है। बता दें कि सरकार ने पहले ही यह ऐलान कर दिया कि प्राइमरी कक्षाओं के छात्रों के लिए इस साल बिना परीक्षा ही अगली कक्षा में प्रवेश दिया जाएगा।

Find Us on Facebook

Trending News