बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

वज्रपात से बचाव को लेकर आपदा प्रबंधन विभाग ने जारी किया एप, 20 मिनट पहले मिल जायेगी वज्रपात होने की सूचना

वज्रपात से बचाव को लेकर आपदा प्रबंधन विभाग ने जारी किया एप, 20 मिनट पहले मिल जायेगी वज्रपात होने की सूचना

Muzaffarpur : गुरुवार को प्रदेश में वज्रपात से तकरीबन 100 लोगों की मौत हो गई। वहीं कई गंभीर रुप से घायल हो गये। वज्रपात से मौत के बढ़ते मामले को लेकर आपदा प्रबंधन विभाग ने एक बड़ा कदम उठाया है। आपदा प्रबंधन विभाग की ओर से वज्रपात से बचाव के लिए यह मोबाइल ऐप जारी किया गया है। 

इस ऐप के जरिए वज्रपात की सूचना 20 मिनट पहले ही मिल जाएगी। जिससे  जानमाल की क्षति को भी कम किया जा सकता है। आपदा विभाग की ओर से जारी किए गए इंद्र वज्र मोबाइल ऐप ग्रामीण क्षेत्रों के लिए फायदेमंद है।

ठनका गिरने वाले स्थान की मिलेगी सूचना 

आपदा प्रबंधन विभाग के इस इंद्र वज्र मोबाइल ऐप मौसम के पूर्वानुमान सहित अधिकतम एवं न्यूनतम तापमान भी बताएगा। इस ऐप पर जीपीएस के माध्यम से ठनका गिरने वाले स्थान के बारे में पता चल जाएगा। ऐप को कोई भी स्मार्टफोन यूजर आसानी से अपने मोबाइल में इंस्टॉल कर सकते हैं। उपयोगकर्ता को प्ले स्टोर में जाकर इंद्र वज्र टाइप करने के बाद इंस्टॉल ऑप्शन दबाना होगा। ऐप इंस्टॉल होने के बाद आपना मोबाइल नंबर डाल कर इंद्र वज्र एप का इस्तेमाल कर सकते हैं।

जिला प्रशासन की लोगों से अपील

जिला प्रशासन ने जिलेवासियों से अपील किया है कि वज्रपात की सूचना प्राप्त करने के लिए इंद्र वज्र ऐप  जरूर डाउनलोड करे। वहीं प्रशासन ने कहा कि बरसता के इस मौसम में सजग रहे, सतर्क रहें, अफवाहों से जरूर दूर रहे। सहायता एवं सूचना के लिए जिला आपदा नियंत्रणकक्ष के दूरभाष नंबर 0621--2212007 पर सम्पर्क करें ।                                                             

मुजफ्फरपुर से मनोज कुमार की रिपोर्ट

Suggested News