बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

अब ए़टीएम से पैसे निकालना हुआ सेफ ,ओटीपी के जरिये कर सकेंगे निकासी

अब ए़टीएम से पैसे निकालना हुआ सेफ ,ओटीपी के जरिये कर सकेंगे निकासी

DESK: साइबर क्राइम का मामला आये दिन बढ़ता ही जा रहा हैं. सबसे ज्यादा मामले बैंक और एटीएम से पैसे की निकासी से जुड़े होते है, इन धोखाधड़ी के मामले को देखते हुए स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने ओटीपी कैश निकासी सुविधा शुरू की है. इस सुविधा के तहत ग्राहक बिना ओटीपी  यानि कि (One Time Password )के 10000 से अधिक रूपये की निकासी नहीं कर सकता है. यानी ग्राहक ओटीपी के जरिए ही पैसे को निकाल सकता है. बिना ओटीपी के पैसे एटीएम से नहीं निकलेंगे.एक रिपोर्ट के अनुसार एसबीआई द्वारा दी जा रही ये सुविधा सिर्फ एसबीआई बैंक के एटीएम के लिए ही होगी. अन्य बैंकों के एटीएम में यह सुविधा फिल्हाल नहीं है . इसके अलावा, यह सुविधा रात 8 बजे से सुबह 8 बजे तक के लिए ही मिलेगी.बताया जा रहा है कि एसबीआई नियम के अनुसार इस सुविधा को रजिस्टर्ड मोबाइल से अप्लाई करना होगा, जिसके बाद नंबर रजिस्टर्ड हो जाएगा और हर बार कैश निकालने के लिए ओटीपी  आपके मोबाइल फोन पर आयेगा और उसी ओटीपी को डालने के बाद पैसा निकाला जा सकता है.

पूरी प्रक्रिया जानें

इस सुविधा में जैसे ही आप निकासी के लिए  अप्लाई करेंगे उसके बाद रजिस्टर्ड मोबाईल नंबर पर एक ओटीपी आएगा. रकम की संख्या डालने के बाद ओटीपी को डालने का ऑप्शन आएगा और इसके बाद ओटीपी डालते ही आगे की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी.एसबीआई के इस फैसले से एटीएम धोखाधड़ी का मामला काफी हद तक रूक सकता है. देशभर में बैंक एटीएम के जरिए बढ़े रहे धोखाधड़ी पर रोक लगाने के लिए देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक ने एटीएम से पैसों की निकासी के लिए ही नियमों में बदलाव करने का फैसला किया है. बैंक के नये नियम के अनुसार, अब उसके ग्राहकों को एटीएम से पैसे की निकासी के लिए ओटीपी की जरूरत पड़ेगी.

आपको बता दें कि इससे पहले खबर मिली थी कि कोरोना संकट के इस दौर में एटीएम कैश लिमिट को लेकर रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया(आरबीआई) विचार कर रहा है. साथ ही साथ आरबीआई की एक समिति ने अपनी रिपोर्ट में एटीएम से पैसा निकालने की सीमा को घटाने की सिफारिश भी की है औऱ अगर आरबीआई इस रिपोर्ट को स्वीकार कर लेती है, तो एटीएम से पैसा निकालाना या अन्य काम थोड़ा महंगा हो जाएगा

Suggested News