बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

अब डाकिया नहीं, ‘पोस्टपर्सन’ कहिए जनाब !

अब डाकिया नहीं, ‘पोस्टपर्सन’ कहिए जनाब !

N4N DESK: सरकार डाकिया को नया नाम ‘पोस्टपर्सन’ देने के प्रस्ताव पर विचार कर रही है. सूचना प्रौद्योगिकी पर बनी संसदीय समिति ने नाम परिवर्तन के बारे में यह सुझाव दिया हैफिलहाल डाक‍ विभाग ने कहा है कि वह इस पर विचार कर रहा है.

पोस्टपर्सन’ कहिए जनाब

आने वाले दिनों में पोस्ट ऑफ‍िस से आपके जरूरी कागजात लाने वाले व्यक्ति को डाक‍िया नहीं, बल्क‍ि पोस्ट पर्सन बुलाया जा सकता है. भारत सरकार डाकिया को पोस्ट पर्सन नाम देने को लेकर विचार कर रही है. इसको लेकर सुझाव सूचना प्रौद्योगिकी पर बनी संसदीय समिति ने दिया है.

डाक विभाग ने समिति को भेजा जवाब

सरकार के सुझाव को लेकर डाक विभाग ने समिति को अपना जवाब भेज दिया है. इसमें विभाग ने कहा कि इस मामले में विचार किया जा रहा है. समिति को दिए गए जवाब में विभाग ने यह भी बताया है कि सामान्य रूप से इस्तेमाल किया जाने वाला शब्द डाकिया लिंग-निर्पेक्ष है.

समिति की अगुवाई सांसद अनुराग ठाकुर ने की
 
बीजेपी सासंद अनुराग ठाकुर स्थायी समिति की अगुवाई कर रहे हैं. सूचना प्रौद्योगिकी पर संसद की इस समिति ने डाक विभाग से पोस्ट मैन को पोस्ट पर्सन का नाम देने की सिफारिश की है. इस रिपोर्ट को मंगलवार के दिन संसद में रखा गया. विभाग की अनुदान मांगों पर अपनी इस रिपोर्ट में समिति ने कहा कि डाक विभाग में लोगों तक उनकी डाक पहुंचाने वालों की नामावली बनाने की जरूरत है.



Suggested News