सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया के खाताधारक हो जाएं सावधान, बैंक बंद करने जा रही है अपनी 600 शाखाएं

सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया के खाताधारक हो जाएं सावधान, बैंक बंद करने जा रही है अपनी 600 शाखाएं

पटना. सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया में अगर आपका खाता है तो सावधान हो जाएं. संभव है आने वाले दिनों में आपका बैंक ही बंद हो जाए. दरअसल सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया अपनी 13 फीसदी शाखाएं यानी करीब 600 ब्रांच को बंद करने जा रहा है. सूत्रों के अनुसार, पिछले कई वर्षों से सेंट्रल बैंक की वित्तीय स्थिति ठीक नहीं है. इसलिए सेंट्रल बैंक अपनी 600 ब्रांच को बंद करने वाली है.

रिपोर्ट के अनुसार, सरकारी बैंक मार्च 2023 तक अपनी शाखाओं को बंद करेगी या फिर घाटे में चल रही शाखाओं को दूसरी शाखाओं में मर्ज करेगी. सरकारी सूत्र का कहना है कि वित्तीय स्थिति सुधारने के लिए बैंक के पास इसके अलावा कोई चारा नहीं रह गया है. बैंक की शाखाओं को बंद करने के बाद रियल एस्टेट जैसे नॉन-कोर एसेट्स की बिक्री की जायेगी.

100 साल से भी ज्याादा पुराने सेंट्रल बैंक की देशभर में 4,594 शाखाएं हैं.आरबीआई ने 2017 में सेंट्रल बैंक को कुछ अन्यद बैंकों के साथ त्वरित सुधारात्मक कार्रवाई (पीसीए) के तहत रखा था. इन बैंकों को रेगुलेटरी कैपिटल, बेड लोन और लिवरेज रेश्यो में गड़बड़ी करने और रिजर्व बैंक दिशा निर्देशों का पालन नहीं करने पर पीसीए कैटिगरी में रखा गया था. सेंट्रल बैंक को छोड़कर सभी बैंक अपनी वित्तीय स्थिति को सुधार कर पीसीए श्रेणी से बाहर निकल चुके हैं.

 2017 के बाद से ही सेंट्रल बैंक इससे बाहर आने का प्रयास कर रहा है. लेकिन कम प्रॉफिट और अपनी मैनपॉवर का कुशल और प्रभावी तरीके से उपयोग नहीं कर पाने के कारण बैंक की स्थिति में सुधार नहीं हो रहा है. इसलिए अब सेंट्रल बैंक पीसीए से बाहर आने और अपनी वित्तीय स्थिति में सुधार करने के लिए अपनी 600 ब्रांच को बंद या मर्ज करेगा.


Find Us on Facebook

Trending News