मोतिहारी में पुलिस और कृषि विभाग की कार्रवाई, कालाबाजारी के लिए रखे 925 बोरा यूरिया को किया जब्त

मोतिहारी में पुलिस और कृषि विभाग की कार्रवाई, कालाबाजारी के लिए रखे 925 बोरा यूरिया को किया जब्त

MOTIHARI : मोतिहारी में यूरिया के लिए किसान परेशान है। यूरिया आने की सूचना पर किसान देर रात्रि से ही दुकान पर लाइन में लग जाते है। वही दूसरी तरफ कालाबाजारी करने वाले धंधेबाज निर्भीक होकर यूरिया की तस्करी में जुटे है। यूरिया कालाबाजारी करने वाले कारोबारी का जड़ इतना मजबूत है कि किसान यूरिया के लिए कड़ाके के धूप बरसात में लाइन लगकर यूरिया नही मिलने पर शाम में बैरंग वापस लौट रहे है। वहीँ दूसरी तरफ खाद तस्कर सेटिंग का खेल कर धड़ल्ले से बॉर्डर पार कर मालामाल हो रहे है। आज गुप्त सूचना पर बंजरिया थाना पुलिस व कृषि विभाग के अधिकारियों ने बंजरिया के अम्बिका नगर से 925 बोरा कालाबाजारी के लिए रखे यूरिया को जपत किया है। यूरिया जब्त कर पुलिस व कृषि विभाग के अधिकारी कार्रवाई में जुटे है।

बताते चलें की जिला के बंजरिया थाना क्षेत्र के अंबिकानगर चंचल बाबा के मठ के समीप गुप्त सूचना पर एक गोदाम पर कृषि विभाग के धावा दल व बंजरिया थाना पुलिस के द्वारा की छापेमारी की गई। छापेमारी में कालाबाजारी के लिए रखे गए 800 बोरा यूरिया को जब्त किया गया। वही इसके अलावा ट्रैक्टर पर लादकर ले जा रहे 125 बोरा यूरिया को भी  ट्रैक्टर सहित जब्त किया गया हैं। इसके साथ ही गोदाम मैनेजर से पूछताछ किया गया। गोदाम मैनेजर द्वारा खाद दुकानदार पचपकङी का शत्रुघ्न प्रसाद बताया गया।

घटना की पुष्टि करते हुए अनुमंडल कृषि पदाधिकारी प्रभात कुमार ने बताया कि जिला कृषि पदाधिकारी को गुप्त रूप से यह सूचना मिली थी कि अंबिकानगर स्थित एक गोदाम से बड़ी मात्रा में यूरिया को सीमा पार भेजने की तैयार की जा रही थी। उन्होंने तुरंत एक टीम का गठन कर गोदाम पर छापेमारी करने को भेजा। जिसके बाद गोदाम व ट्रैक्टर पर लदे यूरिया को जब्त कर लिया गया। छापेमारी में अनुमंडल कृषि पदाधिकारी के अलावा मोतिहारी बीएओ कमलदेव प्रसाद, बंजरिया बीएओ रामनाथ पासवान, जिला सहायक निदेशक उद्यान डॉ. अमरजीत कुमार राय शामिल थे। 

बंजरिया थाना अध्यक्ष संदीप कुमार ने बताया की गोदाम को सील कर दिया गया है। वही ट्रेक्टर को जपत किया है। खाद कारोबारी पचकड़ी के शत्रुध्न प्रसाद व ट्रेक्टर मालिक के विरुद्ध प्राथमिकी दर्ज कर कार्रवाई की जा रही है। पुलिस व कृषि विभाग के छापेमारी से खाद तस्करों में हड़कंप मचा हुआ है।

मोतिहारी से हिमांशु की रिपोर्ट

Find Us on Facebook

Trending News