बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

वाणिज्य कर विभाग ने टैक्स चोरी को लेकर की बड़ी कार्रवाई, आयरन और कोयला से सम्बन्धित कई प्रतिष्ठानों पर की छापेमारी

वाणिज्य कर विभाग ने टैक्स चोरी को लेकर की बड़ी कार्रवाई, आयरन और कोयला से सम्बन्धित कई प्रतिष्ठानों पर की छापेमारी

PATNA : राज्यकर आयुक्त बिहार पटना के निर्देश पर विभाग द्वारा 19 ओर 20 मई को कार्रवाई करते हुए बड़े पैमाने पर टैक्स की चोरी का पर्दाफाश किया गया है। विभाग द्वारा 18 मई को पटना जीरो माइल पहाड़ी पर अवस्थित आयरन स्क्रैप के व्यवसाई के यहां छापेमारी की गई एवं करोड़ों रुपए के कर की चोरी का मामला उजागर किया गया। 

19 मई को पटना में दो, बाढ़ में एक, मुजफ्फरपुर में 1 तथा मधुबनी में एक इस प्रकार कुल 5 स्थानों पर व्यवसाय प्रतिष्ठान का निरीक्षण किया गया। विभाग की केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो द्वारा डाटा एनालिटिक्स के क्रम में पाया गया कि कर वंचना की मंशा से बोगस फर्मों द्वारा ई वे बिल के आधार पर आयरन स्क्रैप का परिवहन किया जा रहा है। किंतु कर का भुगतान नहीं किया जा रहा है। ह्यूमन इंटेलिजेंस के आधार पर जालसाजी के उद्गम स्थल का पता लगाया गया और पटना जीरो माइल पहाड़ी पर अवस्थित आयरन स्क्रैप कि व्यवसाई के यहां छापेमारी की गई। निरीक्षण में पाया गया कि आयरन के कारोबारी द्वारा बिना इनवॉइस जारी किए मालों की खरीद बिक्री की जा रही है। 

छापेमारी में तथ्य उजागर हुआ की व्यवसायी बड़े बड़े ट्रकों की कटिंग करते हुए इसके पार्ट्स की बिक्री भी अलग रूप से करते हैं। निरीक्षण के दौरान फर्म के द्वारा रुपए 17 करोड़ की अलेखापित बिक्री एवं इस पर कर चोरी किए जाने का मामला उजागर हुआ। 19 मई को बिटुमिन, आयरन स्टील और कोयले की फार्म पर कार्रवाई की गयी। जबकि 2 फार्म अस्तित्वहीन पाए गए हैं। जबकि 3 फार्म नन फंकश्नल बताये गए। केवल कागज पर कारोबार कर रही है। इन 5 फार्म से लगभग 15 करोड़ के टैक्स की चोरी का अनुमान है। विभाग की आयुक्त द्वारा बताया गया कि ऐसी फर्म की श्रृंखला में शामिल प्रतिष्ठान तथा मुख्य लाभार्थी के विरुद्ध कड़ी कार्रवाई की जाएगी एवं पेनल्टी की वसूली सुनिश्चित की जाएगी।

Suggested News