पटना NIT घाट नाव हादसे में सारण के तत्कालीन SP पर कार्रवाई, गृह विभाग ने जारी किया आदेश

पटना NIT घाट नाव हादसे में सारण के तत्कालीन SP पर  कार्रवाई, गृह विभाग ने जारी किया आदेश

PATNA : पटना के एनआईटी घाट नाव हादसे मामले में सारण के तत्काल एसपी पर कार्रवाई की गई है। बिहार सरकार ने तत्कालीन एसपी पंकज कुमार राज को परिनिन्दा का दंड दिया है। गृह विभाग ने इस संबंध में संकल्प जारी कर दिया है। जांच मे यह पाया गया  बतौर एसपी उन्होनें सही तरीके से ड्यूटी का निर्वहन नही किया। साथ ही अनुशासनहीनता का आरोप भी प्रमाणित हुआ। जिसके बाद विभागीय कार्रवाई करते हुए उन्हें परिनिंदन का दंड़ अधिरोपित किया गया है।

क्या था मामला

मामला 14 जनवरी 2017 की है जब सबलपुर दियारा इलाके में पतंगोत्सव का आयोजन किया गया था। पर्यटन विभाग द्वारा आयोजित उस कार्यक्रम में पटना से भी बड़ी संख्या में लोग नाव पर सवार होकर सारण के दियरा इलाके मे गए थे। कार्यक्रम के बाद शाम के समय सबलपुर दियरा इलाके से लौटते समय एक बड़ा नाव हादसा हुआ था। उस हादसे में 22 लोगों की जान चली गई थी। 

उस हादसे के बाद नीतीश सरकार की भद्द पीट गई थी। सरकार की काफी किरकिरी होने के बाद जांच बिठाई गई थी। जांच में सारण पुलिस-प्रशासन पर सवाल खड़े किए थे। जांच कर रहे अधिकारियों ने सारण के तत्कालीन एसपी पंकज कुमार राज पर कार्यक्रम को लेकर कोई रुचि नही लेने, सीएम,और मंत्रियों के कार्यक्रम के बावजूद आयोजन स्थल का निरीक्षण नही करने, घटनास्थल पर काफी देर से पहुंचने सहित कई गंभीर आरोप लगाए थे। जांच रिपोर्ट के बाद एसपी पी.के राज पर विभागीय कार्रवाई शुरू की गई। संघ लोकसेवा आयोग ने भी आईपीएस अधिकारी पंकज कुमार राज पर विभागीय कार्यवाही मे परिनिंदा का दंड़ अधिरोपित करने की सिफारिश की। इसके बाद राज्य सरकार ने आईपीएस पंकज कुमार राज पर परिनिंदा का दंड देने का निर्णय लिया है ।

आईपीएस अधिकारी पंकज कुमार राज वर्तमान में पुलिस महानिरीक्षक के सहायक के पद पर कार्यरत्त हैं। इसके पहले गृह विभाग ने इसी मामले मे सोनपुर के तत्कालीन एसडीपीओ के खिलाफ भी दंड अधिरोपित किया है।

विवेकानंद की रिपोर्ट

Find Us on Facebook

Trending News