बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

पराली जलानेवाले किसानों पर कार्रवाई शुरू, 78 किसानों का निबंधन लॉक, 3 साल तक नहीं मिलेगा सुविधाओं का लाभ

पराली जलानेवाले किसानों पर कार्रवाई शुरू, 78 किसानों का निबंधन लॉक, 3 साल तक नहीं मिलेगा सुविधाओं का लाभ

KAIMUR : पराली जलानेवाले किसानों पर अब जिला प्रशासन की ओर से कार्रवाई शुरू कर दी गयी है. यहाँ 78 किसानों का निबंधन जिला प्रशासन के आदेश पर कृषि विभाग ने लॉक कर दिया है. इन किसानों को अब अगले 3 वर्ष तक कृषि विभाग के किसी योजना का लाभ नहीं मिलेगा. पराली जलाने के मामले में भी कुछ लोगों एफआईआर भी हो चुका है. 

इसे भी पढ़े : गया में सीमेंट से लदा लूट का ट्रक बरामद, हथियार से साथ तीन अपराधी गिरफ्तार

किसान बताते हैं सरकार का यह तुगलकी फरमान है. इसका पालन करने के कारण बिन मौसम बारिश से कई किसानों का फसल बर्बाद हो गया और जिसने पालन नहीं किया उनके ऊपर जिला प्रशासन कार्रवाई कर रहा है. उन्हें योजनाओं से वंचित किया जा रहा है. हम लोगों को बिना पूरी तैयारी के धान काटने के समय हार्वेस्टर से कटाई पर रोक लगा दिया गया. जिसका खामियाजा हम किसान भुगत रहे हैं.

इसे भी पढ़े : BIG BREAKING : मोतिहारी में अपराधियों ने सीएसपी संचालक को मारी गोली, लूटे 2.48 लाख रूपये

किसानों ने बताया की पहले सरकार को हर प्रखंड में पराली काटने वाली मशीन उपलब्ध करा देना चाहिए था. फिर यह नियमावली लाना चाहिए था. लेकिन सरकार ने ऐसा नहीं किया. सारी नीतियां व्यवसायियों के लिए ही बन रही है. किसानों के लिए कोई सोचने वाला नहीं है. 

इसे भी पढ़े : एसएसबी से सेक्टर मुख्यालय में प्रशिक्षण कार्यक्रम का हुआ समापन, 30 युवाओं को किया गया प्रशिक्षित

वहीं जिला कृषि पदाधिकारी ने बताया कि किसानों को धान कटाई से पहले ही पराली नहीं जलाने को लेकर जागरूकता भी फैलाया गया था. किसानों को बताया भी गया था. लेकिन किसान नहीं माने. खेतों में पराली जला दिए, जिस कारण 78 किसानों का निबंधन जिला प्रशासन के पहल पर लॉक कर दिया गया है. अब उन्हें अगले 3 सालों तक कृषि विभाग के किसी भी योजना का लाभ नहीं मिलेगा. 

कैमूर से देवब्रत की रिपोर्ट 

Suggested News