औरंगाबाद और डेहरी में की कार्रवाई, लेकिन कैमूर को भूले : बालू की अवैध ढुलाई करते चार ट्रैक्टर और एक ट्रक के साथ दो तस्कर गिरफ्तार

औरंगाबाद और डेहरी में की कार्रवाई, लेकिन कैमूर को भूले : बालू की अवैध ढुलाई करते चार ट्रैक्टर और एक ट्रक के साथ दो तस्कर गिरफ्तार

KAIMUR : - सरकार ने खनन पर पूरी तरह से रोक लगा दिया है। पड़ोसी जिलों में एसपी, डीएसपी और इंस्पेक्टर तक को निलंबित कर दिया, लेकिन सरकार का ध्यान कैमूर पर नहीं गया, जहां अब भी कुदरा थाना क्षेत्र में अवैध खनन धड़ल्ले से जारी है। अवैध खनन का चिट्ठा तब उजागर हुआ जब ग्रामीणों ने वैना घाट से बालू लोड कर जाते हुए दो ट्रैक्टर को पकड़कर पुलिस को सौंप दिया। अभी तक अवैध खनन के मामले में प्रशासनिक कार्रवाई कुदरा में शून्य है। जबकि ग्रामीण लगातार कुदरा के वैना नदी घाट से अवैध खनन का आरोप लगाते आ रहे हैं।

कैमूर जिले के कुदरा थाना क्षेत्र में  वैना घाट से बालू का अवैध खनन कर ढुलाई करते हुए चार ट्रैक्टर को कुदरा पुलिस ने ग्रामीणो के सहयोग से पकड़ लिया। जिसका तीन चालक मौके से फरार हो गया और एक चालक को गिरफ्तार कर लिया गया। वहीं NH 2 पर कुदरा पुलिस और खनन विभाग के संयुक्त कार्रवाई में कैमूर से यूपी की तरफ जा रहे एक ट्रक को जप्त किया गया है। जिसका चालान फेल था। इस मामले में ट्रैक्टर और ट्रक दोनों पर प्राथमिकी दर्ज कराई गई है। चालक का मेडिकल कराते हुए न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया।

ग्रामीण कर रहे पुलिस का काम

दरअसल कैमूर जिले के कुदरा थाना क्षेत्र के वैना घाट से अक्सर अवैध खनन का शिकायत ग्रामीणों द्वारा प्रशासनिक अधिकारियों को दिया जा रहा था। लेकिन वैना घाट पर प्रशासन की तरफ से कोई करवाई नहीं होता देख ग्रामीणो ने वैना घाट से अवैध बालू ढ़ूलाई कर लाते हुए दो ट्रैक्टर को बजरकोना गांव के ग्रामीणों ने पकड़कर पुलिस को सौंप दिया। जब पुलिस दोनों ट्रैक्टर को लेकर कुदरा थाने के लिए आ रही थी तभी रेलवे ओवरब्रिज पर बालू लदे ओवरलोड ट्रैक्टर आते दिखाई देने के बाद पुलिस ने उन दोनों ट्रैक्टर को भी घेर कर पकड़ लिया। एक चालक को हिरासत में ले लिया बाकी चालक भाग गए। 

बिना चालान के हो रही थी ढूलाई

इस तरह कुल कुदरा के वैना घाट से  बालू का अवैध ढुलाई करने के आरोप में चार ट्रैक्टर को कुदरा पुलिस ने जब्त कर लिया है। एक ट्रैक्टर के चालक की गिरफ्तारी हुई है । जो रोहतास जिले के करवर थाना क्षेत्र के चिलबिली का रहने वाला बताया जा रहा है। वही खनन विभाग और कुदरा थाना के संयुक्त कार्रवाई में nh2 पर वाराणसी की तरफ जा रही एक बालू लदे ट्रक को पकड़ा गया है। जिसपर 600 सीएफटी बालू लदा था। जिसका चालान भी फेल था, तो चालक हिरासत में लेकर दोनों पर खनन विभाग ने कुदरा थाने में प्राथमिकी दर्ज कराई है। जानकारी देते हुए जिला खनन पदाधिकारी ने बताया कुदरा सोनहन पथ पर बालू का अवैध ढुलाई करते हुए चार ट्रैक्टर को पकड़ा गया है। वहीं NH 2 पर एक ट्रक को पकड़ा गया है। दो चालक हिरासत में लिए गए हैं इन सभी पर थाने में प्राथमिकी दर्ज कराई गई है। आगे भी अवैध खनन के खिलाफ कार्रवाई जारी रहेगा।

यूपी सीमा होने के कारण सबसे ज्यादा निगरानी की जरुरत

कैमूर बिहार यूपी की सीमा पर स्थित जिला है। जहां से बड़ी संख्या में बालू लदी ट्रक बिहार से यूपी और दूसरे राज्यों के लिए रवाना होती है। बताया जाता है कि इनमें कई बालू ट्रकों को अवैध रूप से सीमा पार कराया जाता है। जिसमें पुलिस और प्रशासन के अधिकारियों की संलिप्तता रहती है। लेकिन इसके बाद भी सरकार का ध्यान कैमूर पर अब तक नहीं गया है। 

Find Us on Facebook

Trending News