बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

अब घर बैठे अप-टू-डेट कीजिए अपना आधार कार्ड, बस फॉलो कीजिए ये इजी स्टेप्स

अब घर बैठे अप-टू-डेट कीजिए अपना आधार कार्ड, बस फॉलो कीजिए ये इजी स्टेप्स

DESK : आधार कार्ड किसी भी व्यक्ति के लिए सबसे महत्वपूर्ण डॉक्यूमेंट होता है. हर सरकारी या निजी कामों में इस दस्तावेज की जरुरत पड़ती है. ऐसे में ये भी बेहद जरुरी है कि हम अपने आधार कार्ड को अप टू डेट रखें. अगर आपके आधार कार्ड में किसी भी तरह की गड़बड़ी है तो आप घर बैठे बड़े आसानी से उसे अपडेट करा सकते हैं. 

भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण कार्ड धारकों को पता अपडेट करने की सुविधा प्रदान करता है। प्राधिकरण ने एक ट्वीट करके इस संबंध में लोगों को जानकारी भी दी है। यूआईडीएआई ने ट्वीट में लिखा, 'आप अपने आधार कार्ड में बड़ी आसानी से पते को ऑनलाइन अपडेट कर सकते हैं। आपको इसके लिए रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी प्राप्त करना होगा, लॉग-इन करना होगा और एड्रेस प्रूफ की एक फोटो स्केन कर देनी होगी।' आइए आपको बताते है कुछ स्टेप्स जिससे आप आसानी से अपने आधार में किसी भी तरह का बदलाव करा सकते हैं. 

स्टेप 1. कार्डधारक को सर्वप्रथम  UIDAI की वेबसाइट https://uidai.gov.in/ विजिट करना होगा।

स्टेप 2. यहां कार्डधारक को My Adhaar टैब पर जाकर पहले Update your adhaar और फिर Update your address online पर क्लिक करना होगा।

स्टेप 3. इसके बाद स्क्रीन पर एक नया पेज खुलकर आएगा। यहां कार्डधारक को Proceed update address टैब पर क्लिक करना होगा।

स्टेप 4. अब स्क्रीन पर फिर एक नया पेज खुलकर आएगा। यहां कार्डधारक को अपना आधार नंबर और कैप्चा डालकर सेंड ओटीपी ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

स्टेप 5. अब कार्डधारक को अपने रजिस्टर्ड नंबर पर एक ओटीपी प्राप्त होगा। इस ओटीपी को दर्ज करना होगा और लॉग-इन पर क्लिक करना होगा। (ओटीपी प्राप्त करने के लिए आधार कार्ड से एक सक्रिय मोबाइल नंबर का रजिस्टर्ड होना जरूरी है)

स्टेप 6. अब कार्डधारक को Update address via address proof का विकल्प दिखाई देगा। कार्डधारक को इसे सलेक्ट कर अपना नया पता दर्ज करना होगा।

स्टेप 7. अब कार्डधारक को संबंधित दस्तावेजों की रंगीन फोटो मोबाइल के जरिए लेकर या स्केन कर अपलोड करनी होगी। साथ ही आगे की प्रक्रिया पूरी करनी होगी।

स्टेप 8. इसके बाद कार्डधारक द्वारा भेजे गए आधार अपडेट करने के आवेदन का वेरिफिकेशन होगा। इसके बाद आधार कार्ड पर नया पता अपडेट कर दिया जाएगा। कार्डधारक को कुछ दिनों में नया आधार कार्ड डाक द्वारा भेज दिया जाएगा ।


Suggested News