बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

आधार कार्ड में अब बदलाव के लिए देना होगा ज्यादा चार्ज, जान लीजिए क्या है रेट लिस्ट

आधार कार्ड में अब बदलाव के लिए देना होगा ज्यादा चार्ज, जान लीजिए क्या है रेट लिस्ट

DESK : आधार कार्ड में जन्म तिथि को सुधारने के लिए अब आपको पहले से ज्यादा पैसा खर्च करना पड़ेगा.
 बैंक में खाता से लेकर पासपोर्ट बनवाने सहित कई काम में आधार अनिवार्य है. लेकिन आधार में नाम या जन्म तिथि गलत होने पर वह कई बार लोगों के लिए परेशानी का सबब बन जाता है. इसे देखते हुए भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI)   ने जन्म तिथि में एक बार सुधार की सुविधा दी है लेकिन अब आपको आधार कार्ड में सुधार कराने के लिए पहले से ज्यादा चार्ज देना होगा.

अब देना होगा इतना चार्ज 

UIDAI के जारी सर्कुलर के मुताबिक अगर किसी व्यक्ति को अपने आधार कार्ड में पता, मोबाइल नंबर और बायोमेट्रिक्स में कोई बदलाव कराना है तो उसे नया शुल्क देना होगा. सर्कुलर के मुताबिक, नाम, पता, ईमेल आईडी, जेंडर, मोबाइल नंबर में बदलाव कराने पर 50 रुपये देने होंगे. पहले इसके लिए 25 रुपये चार्ज लगता था. इसमें सभी तरह के टैक्स शामिल हैं.

 इसके अलावा अगर फोटोग्राफ, फिंगरप्रिंट्स और आईरिस में बदलाव करने पर भी 50 रुपये चार्ज देना होगा.अगर कोई व्यक्ति यूआईडीएआई की वेबसाइट पर जाकर आधार कार्ड में कोई बदलाव करते हैं तो इसके लिए कोई चार्ज नहीं देना होता। लेकिन अगर आप आधार सेंटर जाकर अपडेट करते हैं तो आपको शुल्क देना होगा। 

 आधार कार्ड को यूआईडीएआई की वेबसाइट से रीप्रिंट करने पर भी 50 रुपये शुल्क देना होगा. इसमें कार्ड का प्रिंट, स्पीड पोस्ट का खर्च और जीएसटी भी शामिल है। ये चार्ज ऑनलाइन भी भर सकते हैं. ये पेमेंट नेट बैंकिंग, डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड और यूपीआई के जरिये ऑनलाइन जमा कर सकते हैं. 

Suggested News