अधिक मूल्य पर हुई खाद की बिक्री तो बीडीओ और कृषि समन्वयक पर होगी कार्रवाई, डीएओ ने दी चेतावनी

अधिक मूल्य पर हुई खाद की बिक्री तो बीडीओ और कृषि समन्वयक पर होगी कार्रवाई, डीएओ ने दी चेतावनी

MOTIHARI : राज्य सरकार के निर्देश के आलोक में जीरो टॉलरेन्स नीति के तहत उर्वरक के वितरण एवं सतत अनुश्रवण हेतु शुक्रवार को जिला कृषि सभागार में कृषि समन्वयक का समीक्षा बैठक आयोजन किया गया। अध्यक्षता डीएओ चन्द्रदेव प्रसाद ने किया। प्रसाद ने सभी कृषि समन्वयकों को कहा की आप अपने पंचायत में किसानों से ये जानकारी प्राप्त करें कि उन्हें उर्वरक सही मूल्य पर प्राप्त हो रहा है की नहीं। किसी भी पंचायत से अधिक मूल्य पर उर्वरक के बिक्री की शिकायत प्राप्त होने की स्थिति में ज़ीरो टॉलरेन्स नीति के तहत संबंधित कृषि समन्वयक व प्रखंड कृषि अधिकारी के विरुद्ध कार्रवाई की जाएगी। 

वहीं सभी कृषि समन्वयकों द्वारा उनके पदस्थापित पंचायत में उर्वरक की बिक्री सही मूल्य पर होने का शपथ पत्र भी कार्यालय को उपलब्ध कराया गया। उन्होंने कहा कि  शनिवार को जीरो टॉलरेन्स नीति के अनुश्रवण के क्रम में सभी थोक उर्वरक विक्रेता, सभी खुदरा उर्वरक विक्रेता एवं उर्वरक के जिला प्रतिनिधि के साथ अनुमण्डलवार बैठक का आयोजन किया गया है। बाढ़ व असामयिक वर्षा के कारण जिले में लगे धान फसल का बिचड़ा नष्ट होने के कारण आकस्मिक फसल योजना अंतर्गत अल्पअवधि के धान बीज नि:शुल्क किसानों को उपलब्ध कराने की बात जिला कृषि अधिकारी द्वारा कही गयी। 

उन्होंने कहा कि धान बीज सभी प्रखंडों को आवंटित कर दी गयी है। साथ ही वितरण भी शुरू हो चुका है। उन्होंने कहा की सभी कृषि समन्वयक किसानों को चिन्हित करते हुए डिमांड अपने लॉगिन से जेनरेट करें, ताकि कोई भी किसान छूट नहीं पाए। मौके पर सहायक कृषि पदाधिकारी अजय कुमार, सहायक निदेशक रसायन अमितेश कुमार सहित जिले के सभी कृषि समन्वयक भाग लिये।

मोतिहारी से हिमांशु की रिपोर्ट 

Find Us on Facebook

Trending News