बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

आदित्य विजन ग्रुप ने की 46 करोड़ जीएसटी की चोरी

आदित्य विजन ग्रुप ने की 46 करोड़ जीएसटी की चोरी

PATNA : जीएसटी को लागू हुए एक साल पूरे हो गये है। एक साल तक व्यापारियों को इस संबंध में कई तरह की सहूलियत और रियायत देने के बाद सरकार अब इनके खिलाफ सख्ती करने में जुट गई है। इसी कड़ी में जीएसटी इंटेलीजेंस की पटना जोनल इकाई ने बिहार की बड़ी रिटेल कंपनी आदित्य विजन के ठिकानों पर छापामारी की। बताया जा रहा है कि देर रात तक चली इस छापेमारी के दौरान करोड़ो रुपये जीएसटी चोरी पकड़ी गई है।

खुफिया जानकारी पर हुई छापामारी

डीजी जीएसटी इंटेलीजेंस पटना जोनल यूनिट के अधिकारियों ने खुफिया जानकारी मिलने के आदित्य विजन समूह के ठिकानों पर छापेमारी की। छापेमारी के दौरान अधिकारियों ने जितने दस्तावेज बरामद किए है, उसके आधार पर कंपनी ने 46 करोड़ रुपये की जीएसटी देनदारी स्वीकार की। जिनमें से कंपनी ने एक करोड़ रुपये से अधिक राशि नकदी के रूप में जीएसटी अधिकारियों को जीएसटी भुगतान भी कर दिया। शेष राशि कंपनी इनपुट टैक्स क्रेडिट के जरिए तथा अन्य माध्यम से भुगतान करेगी। 

ग्राहकों से लिया जा रहा था GST, सरकार खाते में नही किया जा रहा था जमा

बताया जा रहा है कि कंपनी ग्राहकों से जीएसटी वसूल रही थी, जबकि उसे सरकार के खाते में जमा नहीं कर रही थी। इसकी सूचना मिलने पर जीएसटी इंटेलीजेंस जोनल यूनिट के अधिकारियों ने कंपनी के ठिकानों पर छापेमारी की। छापेमारी के दौरान कंपनी की दो बैलेंस शीट बरामद की गयी हैं। जीएसटी लागू होने से पहले कंपनी वैट में रजिस्टर्ड थी। जिसकी वजह से आशंका जताई जा रही है कि कंपनी पहले भी टैक्स चोरी के मामलों में लिप्त रही हो।

बता दें कि आदित्य विजन के बिहार के कई जिलों में इलेक्ट्रॉनिक्स और होम एप्लायंस के शोरूम हैं। कंपनी बाम्बे स्टॉक एक्सचेंज पर भी सूचीबद्ध है। 

Suggested News