गया में अवैध खनन के खिलाफ प्रशासन की कार्रवाई, स्टोन चिप्स लदा 8 हाईवा जब्त, 16 लाख से अधिक का लगा जुर्माना

गया में अवैध खनन के खिलाफ प्रशासन की कार्रवाई, स्टोन चिप्स लदा 8 हाईवा जब्त, 16 लाख से अधिक का लगा जुर्माना

GAYA : अवैध खनन को रोकने के लिए जिला प्रशासन द्वारा लगातार छापेमारी के साथ साथ लगातार कठोर कार्रवाई की जा रही है। सभी अनुमंडल पदाधिकारी, अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी, सभी अंचलाधिकारी तथा खनन विभाग के तमाम पदाधिकारियों को स्पष्ट निर्देश प्राप्त है कि अवैध खनन के विरुद्ध कठोर कार्रवाई करें। अवैध खनन की सूचना यदि कहीं से मिलती है तो संबंधित स्थान पर छापेमारी करने में कोताही ना बरतें।


जिला खनन पदाधिकारी ने बताया की 7 सितम्बर को गुप्त सूचना के आधार पर गेरे रोड, पावर ग्रीड के समीप प्रभारी खनिज विकास पदाधिकारी गया, मुफस्सिल थाना एवं सशस्त्र बल के साथ अवैध खनन कर परिवहन किये जाने के विरूद्ध संयुक्त छापेमारी की गई। वहॉं मौजूद वाहनों के चालक छापेमारी दल को देख अपने वाहनों को वहीं छोड़ भागने लगे। जिसका पुलिस बल के द्वारा पीछा किया गया। लेकिन वे भागने में सफल रहे। छापेमारी के क्रम में स्टोन चिप्स लादे गए 7 हाईवा और एक ट्रक बरामद किया गया। इसके बाद वाहन मालिकों से कागजातों की मांग की गयी। 

लेकिन किसी भी व्यक्ति द्वारा वाहनों पर लदे स्टोन चिप्स एवं स्टोन डस्ट का परिवहन चालान अथवा वैध दस्तावेज प्रस्तुत नहीं किया गया। तत्काल सभी वाहनों को सशस्त्र बल के सहयोग से थाना परिसर लाकर पुलिस अभिरक्षा में दिया गया। 

जिसके बाद सभी सात हाईवा एवं एक ट्रक के मालिक एवं चालक के विरूद्ध उपरोक्त वर्णित नियमावली के नियम एवं अधिनियम की धाराओं तथा भारतीय दण्ड विधान की अन्य सुसंगत धाराओं के तहत प्राथमिकी दर्ज किया गया है। साथ ही खनन विभाग द्वारा लगभग 16 लाख 26 हज़ार रुपये फाइन किये गए हैं। इसके साथ ही परिवहन विभाग का भी फ़ाइल लगाया गया है।

गया से मनोज कुमार की रिपोर्ट 

Find Us on Facebook

Trending News