बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

ओडीएफ के नाम पर गलत डाटा दे रहा है प्रशासन, पूर्व सीएम जीतनराम मांझी ने लगाया आरोप

ओडीएफ के नाम पर गलत डाटा दे रहा है प्रशासन, पूर्व सीएम जीतनराम मांझी ने लगाया आरोप

GAYA : बिहार के पूर्व सीएम जीतन राम मांझी ने आज यहां कहा कि पूरे बिहार में ओडीएफ(Open Defecation Free) का गलत डाटा प्रस्तुत किया जा रहा है. गया जिला के एकम्मा-बागेवार में एक भी शौचालय नही बना है लेकिन पंचायत झिकटिया ओडीएफ घोषित है. 

इसी तरह और भी कई पंचायत है जिसे ओडीएफ घोषित कर दिया गया है. लेकिन वहाँ शौचालय नही बने हैं. उन्होंने कहा की बिहार की सरकार को इस मामले की गंभीरता से जांच करनी चाहिये. इस मामले में बड़ा घोटाला हुआ है जिसकी जांच निष्पक्ष एजेंसी से जांच कराई जाय. क्योंकि इसमें अधिकारियों की मिलीभगत है. वे ओडीएफ घोषित कर नाम कमाना चाहते हैं और पैसा भी बना रहे हैं. वहीँ मांझी ने कहा कि उनके विधानसभा क्षेत्र में दर्जनों लोग हैजा से आक्रांत हैं, चार लोगों की मृत्यु भी हो चुकी है. उनके द्वारा बार बार कहने के बावजूद भी जिला प्रशासन समुचित व्यवस्था नही कर रहा है. उनकी बातों को अनसुनी की जा रही है. 

उधर मांझी ने कहा कि जल जीवन हरियाली अभियान के नाम पर गरीबों के घर तोड़ा जा रहा है. कहा जा रहा है कि सरकारी जमीन का अतिक्रमण करके लोग बसे हुये हैं. लेकिन उन जमीनों का परवाना लोगों के पास है और सरकारी योजना के तहत सरकारी पैसे से उनका घर बना हुआ है. मांझी ने कहा कि उनकी बातें अनसुनी की जाती रही तो वे आंदोलन करेंगे. 

गया से मनोज कुमार की रिपोर्ट

Suggested News