फर्जी प्रमाण पत्र के आधार पर शिक्षक नियोजन में हुए फर्जीवाड़े को लेकर प्रशासन गंभीर, DEO ने अरेराज नगर पंचायत और हरसिद्धि प्रखंड इकाई के अध्यक्ष से मांगा जवाब

फर्जी प्रमाण पत्र के आधार पर शिक्षक नियोजन में हुए फर्जीवाड़े को लेकर प्रशासन गंभीर, DEO ने अरेराज नगर पंचायत और हरसिद्धि प्रखंड इकाई के अध्यक्ष से मांगा जवाब

MOTIHARI : शिक्षक नियोजन में हुए फर्जीवाड़े को लेकर मोतिहारी डीएम के निर्देश पर डीईओ ने बड़ी कार्रवाई की है। डीईओ ने फर्जी व  कूटरचित प्रमाणपत्र पर शिक्षक नियोजन में अभ्यर्थियों का नियोजन करने वाले अरेराज नगर पंचायत के अध्यक्ष सचिव व हरसिद्धि प्रखंड नियोजन इकाई के अध्यक्ष सचिव सहित फर्जी प्रमाणपत्र पर नियोजन कराने वाले अभ्यर्थियों से भी स्पष्टीकरण की मांग की है ।सूत्रों की माने तो स्पष्टीकरण के बाद बड़ी कार्रवाई की तैयारी में जिला प्रशासन जुटा हुआ है। डीएम शीर्षत कपिल अशोक के निर्देश पर गठित जांच टीम के जांच में अरेराज नगर पंचायत के 5 व हरसिद्धि प्रखंड नियोजन इकाई में 3 शिक्षक नियोजन अभ्यर्थियों का प्रमाणपत्र निकला था फर्जी व कूटरचित ।जिसको लेकर शिक्षा विभाग नियोजन इकाई व फर्जी प्रमाणपत्र वाले अभ्यर्थियों पर कार्रवाई में जुट गई है।

अरेराज नगर पंचायत व हरसिद्धि प्रखंड नियोजन इकाई के अध्यक्ष व सचिव पर करवाई को लेकर डीईओ संजय कुमार ने शिकंजा कसना शुरू कर दिया है। डीईओ ने नगर अध्यक्ष व सचिव और प्रखंड प्रमुख व बीडीओ से 24 घंटा में स्पष्टीकरण का मांग किया है। डीईओ ने अपने पत्र में कहा है कि प्रारंभिक शिक्षक नियोजन 2019-20 के तहत प्रथम व दूसरा चक्र नियोजन 5 जुलाई व 13 अगस्त को किया गया। नियोजन के बाद डीएम के निर्देश पर 18 अगस्त को अरेराज अनुमंडल में गठित जांच कमिटी द्वारा चयनित अभ्यर्थियों के सिटेट व बीटेट के प्रमाणपत्र की जांच किया गया ।जांच में कुछ अभ्यर्थियों का फर्जी व कुटरचित प्रमाणपत्र पर नियोजन किया जाना मामला सत्य पाया गया ।डीईओ ने सपष्टीकरण के साथ चिन्हित शिक्षकों की सूची भी नियोजन इकाई को भेजी है।

जांच से अभ्यर्थियों के बीच हड़कंप

डीएम के निर्देश पर डीईओ द्वारा फर्जी शिक्षक अभ्यर्थियों व नियोजन इकाई पर करवाई की शिकंजा के बाद हड़कंप मच गया है। सूत्रों की माने तो डीएम के निर्देश पर गठित टीम द्वारा अरेराज अनुमंडल के नगरपंचायत व चारों प्रखण्ड नियोजन इकाई के 91 अभ्यर्थीयों के प्रमाणपत्र की जांच किया गया था.जांच में 8 शिक्षक अभ्यर्थियों के प्रमाणपत्र फर्जी पाया गया था ।जांच टीम में डीईओ,डीपीओ स्थापना मोतिहारी,अरेराज एसडीओ,डीएसपी व पीजीआरओ शामिल थे ।

Find Us on Facebook

Trending News