बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

बिहार सरकार के मजदूरों को लाने के लिये रेलवे को भाड़े के तौर पर दिया 78 लाख का एडवांस...

बिहार सरकार के मजदूरों को लाने के लिये रेलवे को भाड़े के तौर पर दिया 78 लाख का एडवांस...

पटना : लॉक डाउन में फंसे लोगों को बिहार लाने का सिलसिला जारी है। शुक्रवार को भी कोटा से कुल 11 ट्रेनें बिहार के विभिन्न 10 स्टेशनों पर पहुंची जिनमें 13 हजार 473 विद्यार्थी अपने घर आए। यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने जब कोटा से बच्चों को लाने की पहल शुरू की थी तो इसका जबरदस्त विरोध बिहार के सीएम के द्वारा किया गया था। लेकिन बाद में पीएम से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के दौरान इस बात पर सहमति बनी कि बाहर फंसे लोगों को राज्य लॉक डाउन के पीरियड में वापस ला सकते हैं । इसके लिए ट्रेनों का परिचालन भी किया जाएगा।  अब श्रमिक स्पेशल ट्रेन चलाकर प्रवासी बिहारियों की घर वापसी कराई जा रही है।

भाड़ा के लिये बिहार ने दिया 78 लाख रुपया एडवांस
पीएम से मुख्यमंत्रियों की वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के दौरान हुई बैठक के दौरान इस बात पर सहमति बनी थी कि राज्य से फंसे राज्य से बाहर फंसे प्रवासी मजदूरों को लाने की शुरुआत की जाए अंततः श्रमिक स्पेशल ट्रेन चलाने का निर्णय लिया गया जिसके माध्यम से प्रतिदिन हजारों की संख्या में प्रवासी बिहारी वापस कर रहे हैं ।वही राजस्थान के कोटा में फंसे बच्चे भी लगातार ट्रेनों के माध्यम से घर वापस आ रहे हैं। शुक्रवार को भी कोटा से खुलकर ट्रेनें बिहार के विभिन्न 10 स्टेशनों पर पहुंची.

 जिनसे 13473 विद्यार्थी वापस आए। बता दें कि इन 11 ट्रेनों के परिचालन के लिए बिहार सरकार ने रेलवे को 78.43 लाख रुपए का एडवांस भुगतान किया था। बच्चों से किराया नहीं लिया गया। शुक्रवार को कोटा बिहार आने वाले बच्चों में सबसे अधिक पटना के 1250 नालंदा के 952 पश्चिम चंपारण के 756 मधुबनी और दरभंगा के 600 तथा गया के 553 छात्र शामिल थे ।बिहार के विभिन्न स्टेशनों पर कोटा से छात्रों के लौटने के बाद उन्हें बसों के माध्यम से उनके घर तक पहुंचा दिया गया। सभी छात्रों की स्वास्थ्य जांच की गई अभिभावकों से यह लिखित ले लिया गया कि कोटा से वापस आने वाले छात्रों को 21 दिनों तक होम क्वॉरेंटाइन में रहना होगा ।सूचना एवं जनसंपर्क विभाग सचिव अनुपम कुमार ने कहा कि 1 से 8 मई तक विभिन्न राज्यों से 70 ट्रेनें बिहार पहुंची है जिनमें 82554 लोग घर वापस आ चुके हैं ।अभी तक 3314 क्वॉरेंटाइन सेंटर बनाए गए हैं। जहां 44869 लोग रह रहे हैं। शनिवार को भी 15 ट्रेनों से 18115 लोग बिहार पहुंचेंगे।

Suggested News