बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

66 साल बाद आखिर क्यों इस भारतीय ने कटवाया अपना नाखून, अनोखी कहानी

66 साल बाद आखिर क्यों इस भारतीय ने कटवाया अपना नाखून, अनोखी कहानी

NEWS4NATION DESK: एक बस जितने बड़े नाखून का रिकॉर्ड श्रीधर चिल्लाल ने अपने नाम किया है. 17 नवंबर 2014 में सबसे लंबे नाखूनों के लिए गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड उन्होंने अपने नाम किया। इस दौरान वे अपने दूसरे हाथ के नाखून को काटते रहे ताकि बाकि काम आराम से होते रहे. चिल्लाल ने 1952 से अपने हाथ के नाखून नहीं काटे है. लेकिन अब ऐसा क्या हुआ जो उन्होंने अपने नाखून कटवा लिए.

AFTER-66-YEARS-SHRIDHAR-CUT-HIS-NAIL2.jpg

टाइम्स स्क्वेअर में रिप्ले के बिलीव इट और नॉट म्यूजियम में बुधवार को उनका नाखून काटा गया. गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड के अनुसार, जब आखिरी बार श्रीधर के नाखूनों का माप लिया गया था तब उनकी लंबाई 909.6 सेंटीमीटर थी. गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड ने एक वीडियो शेयर किया है जिसमें चिल्लाल का नाखून काटा जा रहा है. 

AFTER-66-YEARS-SHRIDHAR-CUT-HIS-NAIL3.jpeg

चिल्लाल ने अनुरोध किया है की उनके नाख़ून को म्यूजियम में रखा जाये। सेहत को देखते हुए चिल्लाल ने अपने नाखून कटवा दिए.  इतने लंबे वक्त तक नाखून नहीं काटने और नाखूनों के भारी वजन के कारण श्रीधर के बाएं हाथ में कई तरह की परेशानियां हैं. चिल्लाल की उंगलिया टेढ़ी हो गई है और वे उन्हें ठीक से खोल तक नहीं पा रहे है और उनका एक कान भी काम करना बंद कर दिया था.  चिल्लाल 16 की उम्र  नाखून बढ़ा रहे है. 

66 साल में लंबाई के साथ-साथ नाखूनों की मोटाई भी काफी बढ़ गयी थी। श्रीधर के नाखूनों को काटने के लिए लोहा काटने में इस्तेमाल होने वाली एक छोटी मशीन का प्रयोग करना पड़ा। 

Suggested News