बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

28 साल बाद पटना में पुलिस के खिलाफ 'पुलिस का विद्रोह'...पढ़िए पूरी खबर

28 साल बाद पटना में पुलिस के खिलाफ 'पुलिस का विद्रोह'...पढ़िए पूरी खबर

Patna:  सरकार की नाक के नीचे पटना में अपने आप में ये पहला मामला है जब पुलिस के खिलाफ पुलिस का विद्रोह इस स्तर पर हुआ. पुलिस लाइन में शोषण की खबरे तो आती रहती हैं. लेकिन विरोध कभी इतना बड़ा नहीं हुआ. पूरे हंगामा की जद में छुट्ठी के नाम पर अधिकारियों का शोषण असल वजह बताई जा रही है. यानी छुट्टी नहीं मिली तो विद्रोह कर दिया. पुलिस के जवान कह रहे हैं कि छुट्टी नहीं मिला तो पीटेंगे. 

यूपी में देखा गया था अंतिम पुलिस विद्रोह 

बीते कुछ दशकों में ऐसा कोई विद्रोह देश के स्तर पर देखने या सुनने में नहीं आया. आखिरी बार 1990 के दौरान कानपुर में होमगार्ड के जवानों ने विद्रोह किया था. वहां भी ऐसी ही गुंडई देखने को मिली थी. जिससे पुलिस ने सख्ती से निपटा था. उसके बाद से आज तक कोई विद्रोह नहीं हुआ. करीब 28 साल बाद अब ये घटना बिहार की राजधानी पटना में देखने को मिला है.

पुलिस में छुट्ठी को लेकर क्या कहता है नियम 

पुलिस फोर्स के नियमावली की माने तो छुट्टी किसी का मौलिक अधिकार नहीं हो सकता. एक बार में 10 प्रतिशत लोगों को ही छुट्टी दी जा सकती है. अब इसमें कैसे सामंजस्य बैठाना है यह अधिकारियों की जिम्मेदारी होती है. 

छुट्टी, पोस्टिंग और शोषण की आग 

जी हां पुलिस के जवानों को थाना या ड्यूटी में लगाने के लिए पहले पुलिस लाइन से कमान कटना होता है जिसके बाद ही इनलोगो की पोस्टिंग हो सकती है. पोस्टिंग के नाम पर वसूली की भी खबरें आती रही हैं. मनचाही पोस्टिंग या फिर इलाके के लिए भी शोषण की खबरें किसी से छिपी नहीं हैं.

Suggested News