800 के बाद अब नहीं मिलेगा आपको मारुति का यह मॉडल, मार्केट में अच्छी डिमांड के बावजूद कंपनी ने बंद करने का लिया फैसला

800 के बाद अब नहीं मिलेगा आपको मारुति का यह मॉडल, मार्केट में अच्छी डिमांड के बावजूद कंपनी ने बंद करने का लिया फैसला

NEWS4NAITON DESK : देश की सबसे बड़ी ऑटोमोबाइल्स निर्माता कंपनी मारुति अपने 800 मॉडल को बंद करने के बाद 35 साल पुराने मारुति सुजुकी ओमनी मॉडल का प्रॉडक्शन बंद कर दिया है। 

मारुति ने अपने ओमनी को मॉडल को 1984 में लांच किया था। 35 साल पुराना होने के बावजूद ओमनी की मार्केट में अच्छी डिमांड थी, लेकिन कंपनी ने नए रोड सेफ्टी नॉर्म्स इंट्रोड्यूस होने के बाद इसे बंद करने फैसला किया है।

बताया जा रहा है कि सेवेंथ जनरेशन सुजुकी सुपर कैरी पर बेज्ड होने के चलते ओमनी को नए नॉर्म्स के मुताबिक अपग्रेड नहीं किया जा सकता, इसलिए कंपनी ने इसे बंद करने का फैसला किया। अक्टूबर 2018 तक कंपनी ने ओमनी के 15.7 मिलियन मॉडल्स सेल कर चुकी थी।

वैसे ओमनी की जगह कंपनी ने हाल ही में मारुति सुजुकी ईको MPV भारत में लॉन्च की है। इस MPV में रिवर्स पार्किंग, को-ड्राइवर सीट बेल्ट रिमाइंडर जैसे सेफ्टी फीचर्स दिए गए हैं। सरकार द्वारा ABS, एयरबैग्स और BSVI नॉर्म्स अनिवार्य किए जाने के बाद कई ऑटोमोबाइल कंपनियों ने अपनी पुरानी कारों का प्रॉडक्शन बंद कर दिया है। Maruti Suzuki ने नए सेफ्टी नॉर्म्स को देखते हुए Eeco वैन को जरूरी सेफ्टी फीचर्स से लैस करके बाजार में उतारा दिया है। 

Find Us on Facebook

Trending News