बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

एक सप्ताह बाद गंडक नदी का जलस्तर हुआ कम, दियारावासी ले रहे हैं राहत की सांस

एक सप्ताह बाद गंडक नदी का जलस्तर हुआ कम, दियारावासी ले रहे हैं राहत की सांस

GOPALGANJ : गंडक नदी के जलस्तर कम होने लगा है जिससे दियरावासी अब राहत की सांस ले रहे  है। पिछले कुछ दिनों से लगातार नेपाल के तराई इलाको में हो रही बारिश के कारण बाल्मीकि नगर बराज से लगातार पानी छोड़ी जा रही थी जिसके बाद गण्डक का जलस्तर में काफी बढ़ोतरी हो गई थी। बढ़ते जल स्तर के कारण निचले इलाके में बाढ़ का पानी तेजी से फैलने लगा था। साथ ही दियारा इलाके के लोगो को कई तरह की समस्या उत्पन्न हो गई थी।लेकिन नदी का जलस्तर अब कम हो रहा है। फिलहाल बाल्मीकि नगर बराज से महज 92 हजार 900 क्यूसेक पानी छोड़ा गया है। 

दरअसल गोपालगंज जिला बाढ़ प्रभावित इलाके माना जाता है जिले के गण्डक नदी जब उफनाती है तो ना जाने कितने ही घरों को अपने आगोश में लेकर तबाही मचाती है लेकिन गण्डक अब स्थिर है और इसके बढ़ने की रफ्तार थम गई है। गंडक का जलस्तर खतरे के स्तर से नीचे चला गया है। पानी का स्तर कम होने से अब यहां के लोगों को भी थोड़ी राहत मिली है।

 बता दें कि पिछले कुछ दिनों से  नेपाल के तराई इलाकों में लगातार हो रही बारिश के कारण  बाल्मीकि नगर बराज से छोड़े गए पानी ने गण्डक के जलस्तर को बढ़ा दिया था। जिससे  जिले के निचले इलाके में रहने वाले लोग भय के साए में जी रहे थे। लोगो मे भय व्याप्त थी।  राहत की बात यह रही कि अब नदी का जलस्तर कम होता जा रहा है। लोग राहत के सांस लेने लगे है। जानकारों के माने तो अगर अगले कुछ दिनों तक गंडक इसी तरह का नियंत्रित रहीं तो बाढ़ से निजात मिल जाएगी

Suggested News