बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

पुराने पेड़ों को गोद देने के बाद अब भिक्षुओं की जिंदगी सुधारने की कोशिश में जुटा यह जिलाधिकारी, इतने भिखारियों को दिया पशुपालन और जीविका से जोड़ने का निर्देश

पुराने पेड़ों को गोद देने के बाद अब भिक्षुओं की जिंदगी सुधारने की कोशिश में जुटा यह जिलाधिकारी, इतने भिखारियों को दिया पशुपालन और जीविका से जोड़ने का निर्देश

MOTIHARI : अभी ज्यादा समय नहीं गुजरा है,जब जिले के हजारों पुराने पेड़ों की देखभाल  के लिए उन्होंने उसे लोगों को गोद  पर देने की योजना बनाई थी। उनकी कोशिश रंग लाई और इन पेड़ों को गोद लेने के लिए कई लोग सामने आए। अब हर बार समाज के लिए कुछ अलग करने की कोशिश करनेवाले मोतिहारी के डीएम शीर्षत कपिल अशोक ने भिखारियों की जिंदगी सुधारने की कोशिश शुरू की है। उन्होंने जिला के चिन्हित भिक्षुकों को मुख्य धारा से जोड़ने व भिक्षाटन को पूर्णतः बंद करने के लिए चिन्हित भिक्षुकों को पशुपालन पालन योजना,जीविका,ऋण देकर व्यवसाय कराने सहित योजना का लाभ देने का अधिकारियों को निर्देश दिया है।

भिखारियों के लिए कोशिश

डीएम ने 15 भिक्षुकों को पशुपालन योजना लाभ,15 भिक्षुकों को ऋण व वितीय सहायता देने,4 भिक्षुकों को कौशल शिक्षा व स्टूडेंट क्रेडिट से आच्छादित करने, एक भिक्षुक को आवास योजना का लाभ व अरेराज सोमेश्वरनाथ महादेव मंदिर के पास भिक्षाटन करने वाले भिक्षुकों को मंदिर प्रबंधन द्वारा भोजन उपलब्ध कराने का निर्देश अधिकारियों को दिया ।

देंगे कौशल प्रबंधन की ट्रेनिंग, मनरेगा में मिलेगा काम

जिला कार्यक्रम प्रबंधक जीविका  द्वारा सर्वेक्षित 20 से 35 आयु वर्ग युवा महिला /पुरुष  कुल 28 भिक्षुओं को भिक्षावृत्ति छोड़ने हेतु परामर्श देने का निर्देश दिया गया।प्रेसिडेंट सेक्रेटरी इनरव्हील क्लब द्वारा सर्वेक्षित 25 से 35 आयु वर्ग के युवा भिक्षुओं को भिक्षावृत्ति छोड़ने एवं  55 वर्ष से अधिक  वृद्ध भिक्षुओं को वृद्धाआश्रम में आवासन हेतु निर्देश दिया गया । साथ ही जिला कार्यक्रम पदाधिकारी मनरेगा द्वारा पांच किन्नर समुदाय के भिक्षुओं को रोजगार एवं अन्य सुविधाओं उपलब्ध कराने का निर्देश दिया गया ।

हर दिन खाने की व्यवस्था करने के निर्देश

अरेराज प्रखंड अंतर्गत अवस्थित सोमेश्वर नाथ धाम मंदिर के आसपास  भिक्षावृत्ति पर रोकथाम हेतु आवश्यक दिशा निर्देश दिए गए साथ ही उन्होंने मंदिर प्रबंधक को निर्देश देते हुए कहा कि चिन्हित भिक्षुकों को भोजन उपलब्ध कराना सुनिश्चित करेंगे ।

बैंकों से मिलेगी मदद

डीएम ने अग्रणी बैंक प्रबंधक, गव्य विकास पदाधिकारी ,जिला पशुपालन पदाधिकारी, एडीसीपी आपस में समन्वय स्थापित कर स्माइल परियोजना का लाभ जरूरतमंदों के बीच उपलब्ध कराएंगे एवं भिक्षुओं को प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ मुहैया कराया जाए ।

इस अवसर पर सिविल सर्जन, महाप्रबंधक जिला उद्योग केंद्र, जिला कृषि पदाधिकारी, जिला पशुपालन पदाधिकारी ,जिला शिक्षा पदाधिकारी, श्रम अधीक्षक, अग्रणी बैंक प्रबंधक, जिला कार्यक्रम पदाधिकारी मनरेगा, समन्वयक कुष्ठ आश्रम , घोड़ासहन रक्सौल आदि उपस्थित थे ।


Suggested News