बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

बिहार के बाद यूपी में भी हो खेला, सपा को छोड़कर भाजपा के साथ जयंत चौधरी ने बनाया गठबंधन, किया ऐलान

बिहार के बाद यूपी में भी हो खेला, सपा को छोड़कर भाजपा के साथ जयंत चौधरी ने बनाया गठबंधन, किया ऐलान

DESK : पूर्व प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह को भारत रत्न से सम्मानित करने के घोषणा के बाद से ही इस बात के कयास लगने शुरू हो गए थे कि जयंत चौधरी की पार्टी राष्ट्रीय लोक दल अखिलेश यादव की समामजवादी पार्टी का साथ छोड़ सकती है। अब इस पर अधिकारिक मोहर लग गई है।

रालोद प्रमुख जयंत चौधरी ने आखिरकार सोमवार को एनडीए में शामिल होने का एलान कर दिया है। अब चौधरी जयंत के एनडीए में जाने से वेस्ट यूपी में चुनावी समीकरण भी पूरी तरह बदल जाएंगे। अब आगामी लोकसभा चुनाव में जाट वोट बैंक भी भाजपा की तरफ आता दिखाई देगा। अब इसके दो बड़े कारण हो गए हैं। पहले भाजपा सरकार ने किसानों के मसीहा पूर्व प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह को भारत रत्न देने की घोषणा कर दी और अब रालोद प्रमुख चौधरी जयंत सिंह भी एनडीए में शामिल होने का एलान आधिकारिक तौर पर कर दिया है। चौधरी ने विधायकों की नाराजगी पर कहा कि हमने हमारे सभी विधायकों से बातचीत कर ली है. हमारे सभी विधायक और कार्यकर्ता हमारे साथ हैं। 

पिछले चुनाव में किसी सीट पर नहीं मिली जीत

पश्चिमी यूपी को जाट, किसान और मुस्लिम बाहुल्य इलाका माना जाता है. यहां लोकसभा की कुल 27 सीटें हैं और 2019 के चुनाव में बीजेपी ने 19 सीटों पर जीत हासिल की थी. जबकि 8 सीटों पर विपक्षी गठबंधन ने कब्जा किया था. इनमें 4 सपा और 4 बसपा के खाते में आई थी. लेकिन, आरएलडी को किसी सीट पर जीत नसीब नहीं हुई थी. यहां तक कि जयंत को पश्चिमी यूपी में जाट समाज का भी साथ नहीं मिला था. यही नहीं, 2014 के चुनाव में भी जयंत को निराशा हाथ लगी थी और एक भी सीट नहीं मिली थी. 

केंद्र सरकार ने जयंत के दादा चौधरी चरण सिंह को भारत रत्न देने का किया था एलान

केंद्र सरकार ने दो दिन पहले ही पूर्व प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह और पीवी नरसिम्हा राव को सर्वोच्च नागरिक सम्मान 'भारत रत्न' देने का एलान किया था। साथ ही वैज्ञानिक एमएस स्वामीनाथन को भी भारत रत्न देने का एलान किया गया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 'एक्स' पर इसका एलान किया था। रालोद प्रमुख चौधरी जयंत सिंह ने अपने एक्स अकाउंट पर लिखा कि दिल जीत लिया है।  

लोकसभा चुनाव में अखिलेश ने दी थी सात सीटें

बता दें भाजपा में जाने से पहले रालोद इंडी गठबंधन का हिस्सा थी। जो यूपी में सपा और कांग्रेस के साथ मिलकर भाजपा के विरोध में चुनाव लड़ने जा रही थी। बीते माह ही सपा -कांग्रेस के साथ सीटों के बंटवारे को लेकर सहमति बनी थी। जिसमें जयंत चौधरी की पार्टी को सात सीटें दी गई थी।

Suggested News