बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

बिहार के बाद यूपी में भी नहीं बिकेगी शराब, सीएम योगी ने इस शहर में शराब बिक्री पर लगाया प्रतिबंध

बिहार के बाद यूपी में भी नहीं बिकेगी शराब, सीएम योगी ने इस शहर में शराब बिक्री पर लगाया प्रतिबंध

DESK. बिहार की तर्ज पर अब उत्तर प्रदेश में भी शराबबंदी की दिशा में कदम बढ़ाए गए हैं. हालांकि यूपी के पूर्ण शराबबंदी नहीं होगी लेकिन मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मथुरा को लेकर बड़ा फैसला लिया है. भगवान कृष्ण की नगरी मथुरा में हिंदू श्रद्धालुओं के मनोभाव के अनुरूप अब शराब की बिक्री पर रोक लगाई गई है. योगी सरकार का यह निर्णय मथुरा के प्रतिबंधित इलाके में लागू हो गया है.  सिर्फ शराब ही नहीं बल्कि भंग तक की बिक्री पर रोक लगा दी गई है. 

योगी सरकार के नए आदेश के तहत मथुरा जनपद में श्रीकृष्ण जन्मस्थान के आसपास 10 किलोमीटर की परिधि में आने वाली मथुरा नगर निगम के 22 वार्डों की शराब, बीयर व भांग आदि की 37 दुकानों पर बुधवार से बिक्री पूर्णतः बंद कर दी गई. आबकारी विभाग को एक जून से मादक पदार्थों की दुकानों पर बिक्री बंद करने का आदेश मिला था जिस पर बुधवार से अमल शुरु हो गया. विभाग ने सभी 37 दुकानों पर ताले लटकवा दिए हैं. इससे मथुरा के बड़े इलाके में अब शराब की बिक्री बंद हो गई है. साथ ही मांस की बिक्री पर भी मथुरा में प्रतिबंध लगा दिया गया है. 

दरअसल, पिछले वर्ष 10 सितम्बर को श्रीकृष्ण जन्माष्टमी के महापर्व पर मथुरा आने पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने एक जनसभा को संबोधित करते हुए श्रीकृष्ण जन्मस्थान से ढाई किलोमीटर की दूरी की परिधि के दायरे में आने वाले 10वर्ग किलोमीटर क्षेत्र में सभी प्रकार के मांस व मदिरा आदि मादक पदार्थों की बिक्री पर प्रतिबंध लगाने का ऐलान किया था. मांस की बिक्री करने वाली दुकानों पर तो अगले दिन से अमल शुरु कर दिया गया था.

जिले के प्रशासनिक एवं पुलिस अधिकारियों ने भारी लाव-लश्कर के साथ उन गिनचुनी दुकानों पर पहुंचकर तत्काल प्रभाव से मांस (बना, अधबना या कच्चा) की बिक्री बंद करा दी थी लेकिन कुछ तकनीकी कारणों से शराब, बीयर व भांग की दुकानों पर मादक पदार्थों की खुलेआम बिक्री जारी थी. हालांकि अब, दो दिन पूर्व शासन स्तर से मिले आदेश के बाद जिला आबकारी विभाग ने नगर निगम के 22 वार्डों के दायरे में आने वाली ऐसी सभी 37 दुकानों को बंद करवा दिया है. 


Suggested News