पीएम मोदी के सपनों का सत्यानाश कर बड़हिया नगर परिषद, शौचालय योजना के लाभुकों को 4 वर्ष से क़िस्त मिलने का इंतजार

पीएम मोदी के सपनों का सत्यानाश कर बड़हिया नगर परिषद, शौचालय योजना के लाभुकों को 4 वर्ष से क़िस्त मिलने का इंतजार

लखीसराय. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की स्वच्छ भारत मिशन योजना के तहत हर परिवार को शौचालय उपलब्ध कराने का सपना लखीसराय जिले के बड़हिया में दम तोड़ रहा है. बड़हिया नगर परिषद की उदासीनता के कारण शौचालय योजना के कई लाभुकों को पिछले चार साल से निर्माण राशि मिलने का इंतजार है. यहाँ तक कि कुछ लोगों को अपने अर्धनिर्मित शौचालय को पूरा बनवाने के लिए महाजनों से ब्याज पर उधार पैसा लेने को मजबूर होना पड़ा है. बावजूद इसके बड़हिया नगर परिषद लाभुको को उनके हक़ से वंचित किए हुए है. 

परेशान पीड़ितों ने अब बिहार लोक शिकायत निवारण अधिकार अधिनियम के तहत अपनी शिकायत दर्ज कराई है. बड़हिया नगर परिषद के वार्ड नम्बर 5 की प्रभा देवी का कहना है कि उनके वार्ड में स्वच्छ भारत मिशन योजना अंतर्गत वर्ष 2018 में शौचालय निर्माण हेतु लाभुकों का इकरारनामा किया गया. बड़हिया नगर परिषद की ओर से वार्ड संख्या 5 की रम्भा देवी, कन्हैया कुमार, चन्दन कुमार, अलोक कुमार आदि एकरारनामा हुआ. लेकिन चार साल बीत जाने के बाद ही अभी तक लाभुकों के खाते में निर्माण राशि की पूरा भुगतान नहीं हुआ है. 

शिकायतकर्ताओं का कहना है कि किसी को पहली किश्त मिली है तो किसी को दो किश्त. न सिर्फ वार्ड संख्या 5 बल्कि कई अन्य वार्डों में ही लोगों को इसी प्रकार की परेशानी झेलनी पड़ रही है. इस वजह से कई लोग महाजनों से ब्याज पर कर्ज लेने को मजबूर हुए और आर्थिक संकट से जूझ रहे है. वहीं नगर परिषद बड़हिया बिना वजह लाभुकों को उनके हक़ से वंचित किये है. परेशान लोगों ने तत्काल राशि भुगतान के लिए अपील की है. 

दरअसल बड़हिया नगर परिषद में इस प्रकार की अनियमितता और लेटलतीफी की शिकायत पहले भी उजागर हो चूकी है. खासकर शौचालय योजना में धांधली को लेकर कई लोग मौखिक और लिखित शिकायत या अपील कर चुके हैं. स्थिति है कि कई लोगों ने थक-हारकर अब उम्मीद छोड़ दी और उनके हक की राशि क्या हुई इस पर कोई कुछ बोलने को तैयार नहीं है. अब परेशान लोगों ने इसी के खिलाफ शिकायत की है. 

Find Us on Facebook

Trending News