कोवैक्सिन और कोविशिल्ड के बाद अब तीसरी वैक्सीन को मिली मंजूरी, रूस की स्पूतनिक-वी भी होगी उपलब्ध

कोवैक्सिन और कोविशिल्ड के बाद अब तीसरी वैक्सीन को मिली मंजूरी, रूस की स्पूतनिक-वी भी होगी उपलब्ध

PATNA : कोरोना से लड़ाई लड़ने के लिए अब भारत में तीसरे वैक्सीन को भी मंजूरी मिल गई है। सरकार ने  कोविशील्ड और कोवैक्सीन के बाद रूस के स्पूतनिक वी को भी इमरजेंसी इस्तेमाल के लिए मंजूरी दे दी है। सब्जेक्ट एक्सपर्ट कमिटी ने तीसरे फेज के ट्रायल में स्पूतनिक वीके पूरी तरह सुरक्षित होने और संक्रमण रोकने में कारगर पाए जाने के बाद सोमवार को इसे मंजूरी दी। देर शाम तक ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया ने भी इस पर अपनी मुहर लगा दी। जिसके बाद भारत में स्पुतनिक वी के उपलब्ध होने का रास्ता साफ हो गया है।

 फिलहाल देश में कोवैक्सीन और कोविशील्ड लोगों को उपलब्ध कराई जा रही है, जानकारी के अनुसार कोरोना के बढ़ते मामले को देखते हुए लोगों में वैक्सीन की मांग बढी है। फिलहाल दोनों वैक्सीन के 23 लाख वैक्सीन हर दिन उपलब्ध हो रहे हैं, जबकि 35 लाख लोगों को टीका लगाने की मांग है। इस हिसाब से हर दिन 1200000 डोज की कमी हो रही है।

 बता दें दुनिया में  सबसे पहले रूस ने सबसे पहले स्पुतनीक वी वैक्सीन लांच किया था।  लेकिन इसके इस्तेमाल को लेकर डब्ल्यूएचओ सहित कई देशों ने आपत्ति जाहिर की थी। अब भारत सरकार ने इसे मंजूरी देकर तमाम कयासों को दूर कर दिया है। माना जा रहा है कि स्पुतनिक वी वैक्सीन जल्द ही भारत में उपलब्ध हो सकेगा, जिसके बाद टीकाकरण के मामलों में तेजी आएगी।

Find Us on Facebook

Trending News