दो वोट से हार होने पर मुखिया प्रत्याशी ने किया हंगामा, ओ.सी.आर तकनीक से दूर हुई शंका, जानिए तकनीक की खासियत

दो वोट से हार होने पर मुखिया प्रत्याशी ने किया हंगामा, ओ.सी.आर तकनीक से दूर हुई शंका, जानिए तकनीक की खासियत

DARBHANGA : ओ.सी.आर तकनीक जो पहली बार पंचायत चुनाव के मतगणना में प्रयोग किया जा रहा है। सप्तम चरण से इसका प्रयोग दरभंगा जिले में किया जा रहा है। ओ.सी.आर. तकनीक वह तकनीक है, जो ई.वी.एम से किए जाने वाले मतगणना को स्वत: कैप्चर कर रिकॉर्ड कर लेता है तथा तुरन्त मतगणना परिणाम प्रदान कर देता है। इस रिकार्डेड परिणाम को बाद में देखा जा सकता है। इसका फायदा भी आज ही देखने को मिल गया। दरअसल मतगणना केन्द्र पर उस समय अजीबोगरीब स्थिति उत्पन्न हो गई। जब हनुमाननगर प्रखंड के मोरो पंचायत के मुखिया पद के पराजित प्रत्याशी रोशन आरा के समर्थकों ने 02 मत से हार होने के कारण मतगणना में त्रुटि होने की शंका को लेकर उग्र होकर हल्ला मचाने लगे। उल्लेखनीय है कि हनुमाननगर प्रखण्ड के मोरो पंचायत के विजयी प्रत्याशी आभा देवी को मतगणना में 1761 मत प्राप्त हुए। वहीं रोशन आरा को 1759 मत प्राप्त हुए थे। 

जिलाधिकारी डॉ. त्यागराजन एस.एम को इसकी जानकारी मिलने पर उन्होंने जिला पंचायत राज पदाधिकारी आलोक राज को दोनों प्रत्याशियों सहित अन्य उपस्थित अन्य प्रत्याशी को भी ओ.सी.आर. तकनीक से कैप्चरड मतगणना परिणाम को दिखलाने का निर्देश दिया। इसके उपरांत जिला पंचायती राज पदाधिकारी आलोक राज द्वारा विजयी एवं पराजित सहित उपस्थित प्रत्याशियों को इस बात की जानकारी देते हुए उन्हें ओसीआर तकनीकी से कैप्चर्ड रिकॉर्डेड मतगणना को मतगणना केंद्र वार एवं प्रत्याशी वार बार-बार दिखलाया गया। खासकर मतदान केंद्र संख्या 1 और 1क का। 

प्रत्येक मतगणना केन्द्रों के ईवीएम की गिनती के दौरान स्वत: कैप्चर्ड व रिकॉर्डेड एक-एक प्रत्याशी का परिणाम देखने के उपरांत विजयी और पराजित दोनों प्रत्याशी संतुष्ट हो गए और सभी ने लिखित रूप में अपनी संतुष्ट होने का लिखित प्रमाण पत्र दिया। ओ.सी.आर तकनीकी से मतगणना परिणाम देखने के उपरांत विजयी एवं पराजित व उपस्थित प्रत्याशियों के साथ साथ उनके समर्थकों ने भी पूर्ण संतोष व्यक्त किया तथा इस पद्धति की भूरी-भूरी प्रशंसा की। चुनाव लड़ने वाले प्रत्याशियों ने ओसीआर तकनीक के संबंध में बताया कि इस तकनीक के आ जाने से जहां एक और मतगणना पारदर्शी हुई है वहीं मतगणना परिणाम पर विश्वसनीयता भी बढ़ी है।

दरभंगा से वरुण ठाकुर की रिपोर्ट

Find Us on Facebook

Trending News