बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

पटना के बाद गोपालगंज और सोनपुर में भी होगी गंगा आरती, पर्यटन विभाग के निर्देश पर शुरू हुई तैयारी

पटना के बाद गोपालगंज और सोनपुर में भी होगी गंगा आरती, पर्यटन विभाग के निर्देश पर शुरू हुई तैयारी

PATNA : पटना में गांधी घाट पर हर सप्ताह दो दिन गंगा आरती किया जाता है। अब इस व्यवस्था को प्रदेश के दूसरे शहरों में भी शुरू करने की तैयारी की जा रही है। जिसमें अब गोपालगंज के बैकुंठपुर और सोनपुर में गंगा आरती आरंभ किया जा रहा है। बिहार के पर्यटन मंत्री नारायण प्रसाद (Minister of Tourism Narayan Prasad) के निर्देश पर विभाग ने इसको लेकर तैयारी शुरू कर दी है।

पहले गोपालगंज और फिर सोनपुर के हरिहर नाथ मंदिर में होगी आरती

बताया गया कि पर्यटन विभाग सबसे पहले गोपालंगज के बैकुंठपुर में गंगा आरती आरंभ करेगी। यहां सात अक्टूबर को गंगा आरती शुरू हो सकती है। जिसके बाद यहां नियमित रूप से हर सप्ताह शनिवार और रविवार को गंगा आरती की जाएगी। वहीं नवंबर से सोनपुर में हरिहर नाथ मंदिर के समीप घाट पर भी गंगा आरती शुरू की जाएगी। इसके बाद बक्सर, भागलपुर समेत अन्य जिलों में भी इसका विस्तार किया जाएगा। गंगा घाटों को पर्यटक केंद्र के रूप में विकसित करने के लिए इसकी शुरुआत की जा रही है। आरती में शामिल होने लोगों के लिए घाटों पर सुविधाएं भी बढ़ाई जा रही हैं, ताकि लोग सपरिवार गंगा आरती का आनंद ले सकें।

एक अक्टूबर को 20 घाटों पर गंगा महाआरती

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के गर्वनेंस के 20 वर्ष पूरे होने पर भारतीय जनता पार्टी के द्वारा राज्य में बड़े पैमाने पर गंगा स्वच्छता व गंगा आरती का कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा। भाजपा के प्रदेश उपाध्यक्ष मिथिलेश तिवारी ने बताया कि एक अक्टूबर को पटना के भ्रदघाट समेत बक्सर, भोजपुर, लखीसराय, बाढ़, मुंगेर, कटिहार, वैशाली, भागलपुर, नवगछिया, गया, पूर्णिया, गोपालगंज, छपरा, बेगूसराय व दरभंगा के 20 घाटों पर गंगा महाआरती का कार्यक्रम होगा। इसी दिन 71 घाटों पर स्वच्छता कार्यक्रम का भी आयोजन किया जाएगा।

नमामि गंगे योजना के संयोजक प्रभाकर मिश्रा ने बताया कि भाजपा कार्यकर्ता घाटों की सफाई करेंगे। घाटों को आकर्षक ढंग से सजाया जाएगा। शाम के समय हर घाट पर न्यूनतम 71 दीपक भी प्रवाहित किए जाएंगे।सात अक्टूबर को गोपालगंज के बैकुंठपुर में बने नवनिर्मित आकर्षक घाट पर भव्य गंगा महाआरती के आयोजन के साथ कार्यक्रम का समापन होगा। इसमें भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष संजय जायसवाल, उप मुख्यमंत्री तारकिशोर प्रसाद समेत भाजपा के सभी बड़े नेता उपस्थित रहेंगे।

Suggested News