बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

पटना के बाद अब बिहार के इन शहरों से भी चलेगी वंदे भारत और अमृत भारत ट्रेन, जल्द हो सकती है घोषणा

पटना के बाद अब बिहार के इन शहरों से भी चलेगी वंदे भारत और अमृत भारत ट्रेन, जल्द हो सकती है घोषणा

PATNA : बिहार में वंदे भारत ट्रेनों की संख्या बढ़ने वाली है। जहां अभी पटना से ही चार वंदे भारत का परिचालन हो रहा है। वहीं अब सूबे के दूसरे शहरों से भी वंदे भारत और अमृत भारत ट्रेन चलाने की तैयारी शुरू हो गई है। जिनमें मुजफ्फरपुर, सहरसा को भी सेमी हाईस्पीड ट्रेन की सुविधा मिल सकती है।

रेलवे के एक बड़े अधिकारी ने बताया कि मुजफ्फरपुर से दिल्ली, जयनगर से दिल्ली वाया मुजफ्फरपुर होकर वंदे भारत के परिचालन की तैयारी है। इसके अलावा सहरसा-हावड़ा के लिए वंदे भारत, पटना से नई दिल्ली (स्लीपर वर्जन) वंदे भारत, दरभंगा से दिल्ली, रक्सौल से दिल्ली के लिए एक-एक अमृत भारत ट्रेन का परिचालन होगा। फिलहाल, दिल्ली से दरभंगा वाया सीतामढ़ी होकर अमृत भारत का परिचालन हो रहा है। 

15 जून के बाद हो सकती है घोषणा

रेलवे बोर्ड पूर्व मध्य रेलवे के मुजफ्फरपुर और जयनगर स्टेशनों से 15 जून के बाद कभी भी वंदे भारत ट्रेन का परिचालन शुरू कर सकता है। इसको लेकर आधिकारिक अधिसूचना जल्द जारी की जा सकती है। फिलहाल, ट्रैक की स्पीड 130 किमी करने की कवायद चल रही है। इसके मई के अंत तक पूरा होने की उम्मीद है। स्पीड बढ़ाने को लेकर जारी रेल पथ मरम्मत का काम भी पूरा होने वाला है।

 वंदे भारत के परिचालन से मुजफ्फरपुर से दिल्ली जाने में पांच से छह घंटे के समय की बचत होगी। फिलहाल, सुपरफास्ट ट्रेन करीब 18 घंटे का समय लेती है। वंदे भारत से 12 से 13 घंटे लगेंगे। हालांकि, किराया में करीब डेढ़ गुना से अधिक का अंतर होगा।


Suggested News