बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

सैनेटरी पैड से GST हटाने पर अब कई बीमारियों से आप रहेंगी सेफ

सैनेटरी पैड से GST हटाने पर अब कई बीमारियों से आप रहेंगी सेफ

हाल ही में सरकार ने सेनेटरी पैड्स से जीएसटी हटा दी है. अब से किसी भी पैड्स पर जीएसटी लागू नहीं होगा। 21 जुलाई को जीएसटी कॉउन्सिल मीटिंग हुआ था जिसमे घोषणा की गयी कि अब से किसी भी तरह के सेनेटरी पैड्स पर टैक्स नहीं लगेगा। आखिरकार अक्षय कुमार ने अपनी फिल्म "पैडमैन" बना कर सरकार को पैड्स पर जीएसटी हटाने पर मजबूर कर ही दिया। इससे बहुत सारी महिलाओं को काफी राहत मिली है. अब गरीब से गरीब महिलाएं भी पैड्स का इस्तेमाल कर सकेंगी। 

AFTER-REMOVING-GST-FROM-PADS-WOMEN-WILL-BE-SAFE2.jpg

पैड्स से जीएसटी हटाने से पहले महिलाएं पीरियड्स में पैड्स की जगह कपड़े इस्तेमाल करती थीं. इन कपड़ों से कई तरह की बीमारियां होती थी. हर दिन महिलाए अपनी बिमारी को लेकर अस्पताल पहुँचती थी और इसकी सबसे बड़ी कारण थी कि वे प्रेगनेंसी और पीरियड्स के समय गंदे कपड़ों का इस्तेमाल करना. बता दें कि इस नाजुक समय में कपड़ों का इस्तेमाल करना मतलब जिंदगी से हाथ धो बैठना है. कई लडकियां कम उम्र से ही कपड़ों का इस्तेमाल किया करती हैं जिसके कारण उन्हें कैंसर जैसे बीमारियों का शिकार होना पड़ता है. सिर्फ इतना ही नहीं बल्कि कई महिलाएं तो ऐसी भी है जो इस्तेमाल किये गए कपड़े को दुबारा से साफ़ कर के इस्तेमाल करती हैं. पैड्स की जगह कपड़ों का इस्तेमाल करने से रैशेस हो जाती है क्योंकि कपड़े कभी भी ब्लड को अच्छी तरह से सोख नहीं पाता है. इससे कारन वेजिना से जुड़ी कई तरह की खतरनाक बिमारी हो जाती है. इसमें से सर्विक्स कैंसर का होना सबसे आम बात है.

AFTER-REMOVING-GST-FROM-PADS-WOMEN-WILL-BE-SAFE3.png

हालाँकि, सिर्फ जीएसटी हटा देने से ही यह समस्या ख़त्म नहीं होने वाली है. इसके लिए सरकार को बड़े कार्य करने होंगे। आज भी गांव या पिछली वर्ग की महिला को इस बारे में कोई जानकारी नहीं है, सायद उन्होंने कभी अपनी जिंदगी में पैड्स का इस्तेमाल ही नहीं किया हो. इसके लिए सरकार को गांव-गांव में अवेयरनेस क्रिएट करने होंगे, उन्हें गांव वालों के लिए मीटिंग रखनी होगी जिसमे वे महिलाओं को पैड्स के लाभ को समझा सकें। यह करना बहुत ही अनिवार्य है क्योंकि इसी से कई लोगों को एक नयी जिंदगी मिलती है.

Suggested News