बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

तमिलनाडु, छत्तीसगढ़ के बाद अब यूपी का यह शहर होगा सैनिटाइज, ड्रोन से कीटाणुनाशक दवा का होगा छिड़काव

तमिलनाडु, छत्तीसगढ़ के बाद अब यूपी का यह शहर होगा सैनिटाइज, ड्रोन से कीटाणुनाशक दवा का होगा छिड़काव

News4nation desk : कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप को रोकने के लिए हर तरह के उपाय किये जा रहे है। जहां इस वायरस के प्रसार को रोकने को लिए पूरे देश को लॉक डाउन किया गया है। वहीं लोगों को सोशल डिस्टेंशन बनाए रखने की अपील की गई है। 

इतना ही नहीं तमिलमाडु और छत्तीसगढ़ में कीटाणुनाशक द्वा का ड्रोन के जरिए छिड़काव भी किया गया। तमिलनाडु की राजधानी चेन्नई और छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में कोरोना वायरस के नाश के लिए ड्रोन से कीटाणुनाशक का छिड़काव किया गया था। 

वहीं, अब कोरोना से निपटने के लिए वाराणसी नगर निगम भी ड्रोन का उपयोग करेगा.। इसके लिए वाराणसी नगर निगम ने चेन्नई की कंपनी गरुड़ एयरोस्पेस से डील की है। इसका उपयोग सैनिटाइजेशन में किया जाएगा.

वाराणसी, रायपुर और चेन्नई के बाद कोरोना के खिलाफ जंग में ड्रोन का उपयोग करने वाला तीसरा शहर बन गया है।

बताया जा रहा है कि प्रत्येक ड्रोन 20 किलोमीटर के इलाके को कवर कर सकता है। वहीं यह 20 लीटर तक सैनिटाइजर ले जाने में सक्षम है। 

गौरतलब है कि लॉक डाउन के सही पालन की की निगरानी के लिए पुलिस को लाउडस्पीकर लगे ड्रोन का उपयोग कर रही है।

गरुड़ एयरोस्पेस के संस्थापक अग्निश्वर जयप्रकाश ने कोरोना के खिलाफ लड़ाई में तकनीकी के उपयोग को जरूरी बताया है। उन्होंने कहा है कि अभी गरुड़ चेन्नई के साथ ही रायपुर और वाराणसी को कीटाणु रहित बनाने के लिए कार्य कर रहा है। उन्होंने कहा कि जल्द ही गरुड़ पूरे देश को कीटाणु रहित करेगा।

Suggested News