बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

डगमारा प्रोजेक्ट को मंजूरी के बाद धरातल पर उतारने की तैयारी शुरू, BHPC-NHEPC के बीच हुआ 40 साल के लिए करार, बिहार को मिलेगी सस्ती बिजली

डगमारा प्रोजेक्ट को मंजूरी के बाद धरातल पर उतारने की तैयारी शुरू, BHPC-NHEPC के बीच हुआ 40 साल के लिए करार, बिहार को मिलेगी सस्ती बिजली

PATNA : लगभग पांच दशक के इंतजार के बाद उत्तर बिहार के ड्रीम प्रोजेक्ट डगमारा जलविद्युत परियोजना को जमीन पर उतारने की कवायद शुरू हो गयी है। केंद्र सरकार और राज्य कैबिनेट की मंजूरी के बाद 130 मेगावट बहुदेशीय जल विद्युत परियोजना के निर्माण के लिए राज्य सरकार की ईकाई बिहार राज्य जलविद्युत विद्युत निगम (बीएचपीसी) एवं भारत सरकार के उपक्रम नेशनल हाइड्रो इलेक्ट्रिक पावर कारपोरेशन ,बीच 40 वर्षो के लीए द्विपक्षी एकरारनामा किया गया है। इसके साथ ही राज्य सरकार द्वारा परियोजना के लिए 5 वर्षो की अवधी के दौर कुल 700 करोड़ रु० अनुदान के रूप में स्वकृत किया गया। ₹ 700 करोड़ के अनुदान से परियोजना के निर्माण लगता में काम आई जिस से राज्य को सस्ती बिजली प्राप्त होगी।

ऊर्जा सचिव  संजीव हंस ने बताया कि जल्द ही परियोजना से जुड़ी गतिविधिया प्रारंभ होगी। उन्होंने बताया कि डगमारा बहुउद्धेशीय  जल विधुत परियोजना के  निर्माण से  130 मेगावाट अक्षय ऊर्जा का उत्पादन होने के साथ साथ परियोजना के निकत में ही फ्लोटिंग सोलर पावर प्लांट, मत्स्य पालन एवं अन्य गतिविधियो के करन पर्यटन को भी बढ़वा मिलेगा। ऊर्जा सचिव ने बताया कि परियोजना के निर्माण से बाढ़ के विभीषका  से होने वाली जान माल एवं तटबंध की‌ क्षति में कमी आएगी तथा कोसी नदी को पार करने के लिए एक अतिरिक्‍त वकल्पिक मार्ग पुल का निर्माण हो सकेगा, जिससे एक वैकल्पिक मार्ग भी उपलब्ध होगा।

7.65 मेगावाट के 17 यूनिट होगी स्थापित 

डगमारा बहुउद्धेशीय जल विधुत परियोजना रन आफ रिवर के अंतर्गत कोशी बराज से लगभग 31 किलोमीटर डाउनस्ट्रीम मे कोसी नदी पर भप्तियाही ब्लाक जिला सुपौल में बनाया जाना है। इस परियोजना की कुल क्षमता 130 मेगावाट हे जिसमें 7.65 मेगावाट के 17 यूनिट स्थापित होगी जिसमें 5.87 मीटर का हेड विधुत उत्पादन के लिए उपलब्ध होगा। इस परियोजना में कंक्रीट बराज, अर्थन डैम एवं पावर हाउस का निर्माण किया जाना है जिसकी लम्बाई क्रमश: 945 मीटर,5750 मीटर, एवं 283.20 मीटर होगी। इस परियोजना के निर्माण में रु०2478.24 करोड़ अनुमानित लागत आएगी।


Suggested News