बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

केंद्र के बाद इन राज्यों की सरकारें ने भी जनता को दी बड़ी राहत, पेट्रोल-डीजल पर घटाया वैट

केंद्र के बाद इन राज्यों की सरकारें ने भी जनता को दी बड़ी राहत, पेट्रोल-डीजल पर घटाया वैट

Desk. पेट्रोल-डीजल पर केंद्र सरकार ने देश की जनता को बड़ी राहत दी है। केंद्र सरकार ने पेट्रोल-डीजल पर क्रमशः 9.50 रुपये और 7 रुपये एक्साइज ड्यूटी घटा दी है। इससे पूरे देश में पेट्रोल 9 रुपये सस्ता और और डीजल 7 रुपये सस्ता हो गया है। केंद्र सरकार की इस घोषणा के बाद केरल और राजस्थान ने भी पेट्रोल-डीजल पर वैट घटाने का ऐलान कर दिया है।

केरल सरकार ने पेट्रोल पर 2.41 रुपए प्रति लीटर वैट कटौती की तो वहीं डीजल पर 1.36 रुपए प्रति लीटर वैट कम किया है। ऐसे में वहां पर पेट्रोल 11.91 रुपए प्रति लीटर सस्ता हो गया। इसी तरह राजस्थान सरकार ने भी केंद्र के फैसले के बाद जनता को डबल राहत दी है। रास्थान सरकार ने पेट्रोल पर 2.48 रुपये प्रति लीटर एवं डीजल पर 1.16 रुपये प्रति लीटर वैट कम किया है। इससे राजस्थान में पेट्रोल 10.48 रुपये एवं डीजल 7.16 रुपये प्रति लीटर सस्ता हो गया है। 

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने भी ट्वीट कर कहा कि, 'केन्द्र सरकार द्वारा पेट्रोल-डीजल की कीमतों में की गई एक्साइज कटौती से राज्य सरकार का पेट्रोल पर 2.48 रुपये प्रति लीटर एवं डीजल पर 1.16 रुपये प्रति लीटर वैट भी कम होगा। इससे प्रदेश में पेट्रोल 10.48 रुपये एवं डीजल 7.16 रुपये प्रति लीटर सस्ता होगा।'

ऐसे में लेफ्ट और कांग्रेस शासित राज्य ने वैट कटौती कर बड़ा दांव चल दिया है।  अभी तक किसी भी बीजेपी शासित राज्य ने वैट कटौती का ऐलान नहीं किया। राखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी की तरफ से ये जरूर कहा गया कि उनकी सरकार ने पहले ही वैट कम कर दिया था, लेकिन इस बार जनता को ज्यादा राहत नहीं दी जा रही है।

Suggested News