बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

परीक्षार्थियों के बाद अब नक्सलियों के निशाने पर रेलवे, आधी रात को उड़ाया रेलवे ट्रैक, सावधानी के कारण नहीं हुआ बड़ा हादसा

परीक्षार्थियों के बाद अब नक्सलियों के निशाने पर रेलवे, आधी रात को उड़ाया रेलवे ट्रैक, सावधानी के कारण नहीं हुआ बड़ा हादसा

DHANBAD : पिछले तीन दिन से RRB की तैयारी कर रहे लाखों छात्रों ने रेलवे को निशाना बनाया था। उनसे अभी थोड़ी राहत ही मिली थी कि देर रात नक्सलियों ने भी रेलवे को नुकसान पहुंचाया है। नक्सलियों ने धनबाद रेल मंडल के चिचाकी और कर्माबाद रेलवे स्टेशन के बीच ट्रैक पर बम विस्फोट किया। इससे ट्रैक क्षतिग्रस्त हो गया। हालांकि  इस तरह के हमले को लेकर रेलवे पहले से सावधान था, जिसके कारण किसी प्रकार के जानमाल का नुकसान नहीं हुआ। विस्फोट के बाद रेलवे ने तुंरत धनबाद और गया के बीच रेल परिचालन रोक दिया। वहीं कुछ ट्रेनों को दूसरे रूट से भेजने का फैसला लिया गया।

यह घटना रात करीब डेढ़ बजे घटी। बताया गया कि नक्सलियों द्वारा आज झारखंड-बिहार बंद का आह्वान किया है। यह बंद भाकपा पोलित ब्यूरो सदस्य प्रशांत बोस और उनकी नक्सली प्रत्नी शीला मरांडी की गिरफ्तारी के विरोध में बुलाई गई है। इसी दौरान नक्सलियों ने चिचाकी और कर्माबाद के बीच विस्फोट किया। 

ट्रेनों की रफ्तार धीमी रखने के थे निर्देश

रेलवे को पहले से अंदेशा था कि नक्सली ऐसी किसी घटना को अंजाम दे सकते हैं, जिसे देखते हुए पहले से ही गति को नियंत्रित कर ट्रेनों का परिचालन करने का निर्देश दिया गया था। इसके साथ ही विशेष सतर्कता बरती जा रही थी। शायद यही कारण है कि विस्फोट से ट्रेन को नुकसान नहीं हुआ। 

इस विस्फोट के कारण गया-धनबाद रेलखंड पर आवाजाही ठप हो गई है। ऐसे में रेलवे द्वारा कुछ प्रमुख ट्रेनों को रूट बदलकर चलाने का फैसला लिया है। गाड़ी संख्या 12941 भावनगर- आसनसोल एक्सप्रेस यात्रा प्रारंभ की तिथि 25.01.2022 डीडीयू- गया- प्रधानखंटा के बदले मानपुर- क्यूल- झाझा होकर चलेगी। वहीं कुछ ट्रेनों को आज रद्द कर दिया गया है। इनमें 13306 डेहरी आन सोन- धनबाद एक्सप्रेस, 03546 गया- आसनसोल पैसेंजर, 03553 आसनसोल- वाराणसी पैसेंजर शामिल हैं।


Suggested News