देश में हो रहे विरोध के बाद रक्षा मंत्रालय ने किया अग्निवीरों की उम्र सीमा में बदलाव, अब इस उम्र के युवा भी कर सकेंगे आवेदन

देश में हो रहे विरोध के बाद रक्षा मंत्रालय ने किया अग्निवीरों की उम्र सीमा में बदलाव, अब इस उम्र के युवा भी कर सकेंगे आवेदन

DESK : देश में अग्निपथ को लेकर भावी अग्निवीरों ने जिस तरह सरकारी संपत्ति को अग्नि(आग) के हवाले किया है। उसके बाद केंद्र सरकार ने भी योजना में कुछ बदलाव करने के लिए मजबूर कर दिया है। जिसमें एक बड़ा फैसला इसकी अधिकतम उम्र सीमा है। जहां पहले सिर्फ 21 साल तक के युवा ही इसके लिए आवेदन कर सकते थे। वहीं अब इसमें 2 साल और बढ़ा दिया गया है। अब 23 साल के युवाओं को भी अग्निवीर बनने का मौका मिल सकेगा। केद्र सरकार की तरह से गुरुवार को इसकी घोषणा की गई।

पहले साढ़े 17 से 21 वर्ष निर्धारित की गई थी आयुसीमा

केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने मंगलवार को तीनों सेना के प्रमुखों की मौजूदगी में अग्निपथ योजना की घोषणा की थी। जिसे टूर ऑफ ड्यूटी (Tour of Duty) का नाम दिया गया है। इस योजना के तहत रक्षा मंत्रालय ने सेना भर्ती के नियमों में व्यापक बदलाव किया है। जिससे योजना के अनुसार चार साल के लिए सेना में भर्ती का अवसर खुला है।

सिर्फ एक बार मिलेगा मौका

हालांकि, युवाओं को अधिकतम आयु सेवा में दो साल छूट का यह फायदा सिर्फ पहले साल में ही मिलेगा। रक्षा मंत्रालय के मुताबिक, कोरोना की वजह से दो साल तक सेना भर्ती नहीं होने के चलते आयुसीमा पार कर चुके युवाओं को अवसर देने के लिए यह फैसला लिया है।

थोड़ी हो गई देरी

सरकार के नियमों में बदलाव के फैसले में हुई थोड़ी देरी  के कारण हरियाण के युवक ने अपनी  जान दे दी। जींद के रहनेवाले सचिन ने बीती रात अपने हॉस्टल में फांसी लगा ली। वह 23 साल का था और दो साल से सेना में जाने की तैयारी कर रहा था। लेकिन सरकार के 21 साल की उम्र की निर्धारित करने के कारण उसने निराश होकर आत्महत्या कर ली।

देश भर में हो रहा विरोध

अग्निपथ योजना की घोषणा केंद्र सरकार ने मंगलवार को की थी, लेकिन गुरुवार को इस योजना के खिलाफ देश के कई शहरों में युवाओं ने प्रदर्शन किया था। जिसमें बिहार, उत्तर प्रदेश, हरियाणा, राजस्थान, एमपी और उत्तराखंड का नाम सबसे आगे रहा। बिहार में युवाओं ने आगजनी करते हुए ट्रेन की बोगियों में आग लगा दी। इसे देखते हुए कई ट्रेन के परिचालन का समय भी बदलना पड़ा।

Find Us on Facebook

Trending News