जातीय गणना की रिपोर्ट जारी होने के बाद कल 9 दलों के साथ बैठक करेंगे सीएम नीतीश, जारी आंकड़ों को लेकर होगी चर्चा

जातीय गणना की रिपोर्ट जारी होने के बाद कल 9 दलों के साथ बैठक करेंगे सीएम नीतीश, जारी आंकड़ों को लेकर होगी चर्चा

PATNA: बिहार में राज्य सरकार ने जातीय आधारित जनगणना की रिपोर्ट जारी कर दी है। रिपोर्ट जारी होने के बाद जदयू-राजद के नेताओं के द्वारा इसे ऐतिहासिक काम बताया जा रहा है। सीएम नीतीश, तेजस्वी यादव ने रिपोर्ट आने के बाद ट्विट कर जनता को बधाई देते हुए कहा कि आज के ऐतिहासिक दिन पर राज्य सरकार ने जाति आधारित जनगणना के आंकड़े को जारी कर दिया गया है। वहीं नीतीश कुमार ने अपनी ट्विट में जानकारी दी थी कि, जल्द ही बिहार विधानसभा के 9 दलों की बैठक बुलाई जाएगी।   

जानकारी अनुसार जातीय आधारित गणना की रिपोर्ट पर सभी पार्टियों के साथ 3 अक्टूबर कल यानि मंगलवार को बैठक की जाएगी। इस बैठक में 9 दलों की पार्टी हिस्सा लेंगी। राज्य सरकार सभी पार्टियों के सामने रिपोर्ट रखेंगी और आर्थिक सर्वेक्षण पर चर्चा की जाएगी। कल शाम 3.30 में सीएम नीतीश सभी 9 दलों के साथ बैठक करेंगे। 

दरअसल, जातीय गणना का आंकड़ा जारी होते ही नीतीश कुमार ने ट्वीट कर कहा कि, आज गांधी जयंती के शुभ अवसर पर बिहार में कराई गई जाति आधारित गणना के आंकड़े प्रकाशित कर दिए गए हैं। जाति आधारित गणना के कार्य में लगी हुई पूरी टीम को बहुत-बहुत बधाई ! जाति आधारित गणना के लिए सर्वसम्मति से विधानमंडल में प्रस्ताव पारित किया गया था। बिहार विधानसभा के सभी 9 दलों की सहमति से निर्णय लिया गया था कि राज्य सरकार अपने संसाधनों से जाति आधारित गणना कराएगी एवं दिनांक 02-06-2022 को मंत्रिपरिषद से इसकी स्वीकृति दी गई थी। इसके आधार पर राज्य सरकार ने अपने संसाधनों से जाति आधारित गणना कराई है।

उन्होंने कहा कि जाति आधारित गणना से न सिर्फ जातियों के बारे में पता चला है बल्कि सभी की आर्थिक स्थिति की जानकारी भी मिली है। इसी के आधार पर सभी वर्गों के विकास एवं उत्थान के लिए अग्रेतर कार्रवाई की जाएगी। बिहार में कराई गई जाति आधारित गणना को लेकर शीघ्र ही बिहार विधानसभा के उन्हीं 9 दलों की बैठक बुलाई जाएगी तथा जाति आधारित गणना के परिणामों से उन्हें अवगत कराया जाएगा।

Find Us on Facebook

Trending News