अगर आप स्वस्थ है तो आप को सबसे अंत में लगेगा कोरोना वैक्सीन

अगर आप स्वस्थ है तो आप को सबसे अंत में लगेगा कोरोना वैक्सीन

स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों की मानें तो पहले तीन चरण की तैयारी तो थी ही, लेकिन अब आम लोगों को भी वैक्सीन लगाने की तैयारी चल रही है। बीमार और वृद्ध लोगों की अपेक्षा ऐसे लोगों को खतरा कम होता है इसलिए आम लोगों और शारीरिक रूप से स्वस्थ लोगों को सबसे अंत में वैक्सीन लगेगी। इसको लेकर प्लान बनाया जा रहा है। 

बिहार के स्वस्थ लोगों को वैक्सीन की डोज सबसे अंत में लगेगी। ऐसे लोगों के लिए नई गाइडलाइन तैयार की जा रही है। पहले चरण में पटना के 20 हजार हेल्थ वर्करों का खाका तैयार हो चुका है। अब दूसरे चरण में फ्रंटलाइन वर्कर की लिस्टिंग की जा रही है। तीसरे चरण में वृद्ध और बीमार लोगों का टीकाकरण होगा जबकि चौथे चरण में स्वस्थ लोगों की बारी आएगी।

 बिहार में वैक्सीन आने के बाद आम लोगों तक इसकी डोज पहुंचने में कम से कम 30 दिनों का अंतर होगा। आम लोगों को वैक्सीन के लिए अभी इंतजार करना होगा। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों की मानें तो पहले तीन चरण की तैयारी तो थी ही, लेकिन अब आम लोगों को भी वैक्सीन लगाने की तैयारी चल रही है। बीमार और वृद्ध लोगों की अपेक्षा ऐसे लोगों को खतरा कम होता है इसलिए आम लोगों और शारीरिक रूप से स्वस्थ लोगों को सबसे अंत में वैक्सीन लगेगी। 

इसको लेकर प्लान बनाया जा रहा है। कोरोना वैक्सीन को लेकर जो प्लान तैयार किया गया है उसके मुताबिक अब किसी की उम्र कम है लेकिन गंभीर बीमारी है तो पहले उसे वैक्सीन लगेगी। टीबी, सांस की अन्य बीमारी, हृदय रोग के साथ कैंसर या अन्य कोई गंभीर बीमारी है तो तीसरे चरण में ऐसे लोगों को वैक्सीन होगी। 

आप को बता दें कि  बूढ़े और बीमार लोगों का भी डाटा तैयार हो रहा है। ऐसे लोगों की सूची अस्पतालों से मांगी जा रही है जो गंभीर बीमारी की चपेट में हैं। जो वृद्ध हैं घर से बाहर नहीं निकल पा रहे हैं उनका को लेकर भी योजना है कि सामान्य लोगों से पहले उन्हें वैक्सीन दी जाए। 





Find Us on Facebook

Trending News