अग्निपथ ने खोला रास्ता : नौसेना पहली बार महिला नाविकों की भर्ती करेगी, समुद्र में विमानवाहक पोतों पर होगी नियुक्ति

अग्निपथ ने खोला रास्ता : नौसेना पहली बार महिला नाविकों की भर्ती करेगी, समुद्र में विमानवाहक पोतों पर होगी नियुक्ति

DESK : अग्निपथ योजना  में पुरुष वर्ग के साथ महिलाओं की भी भर्ती की जानी है। इन सबके बीच इंडियन नेवी ने घोषणा की है कि वह अग्निपथ योजना के माध्यम से कुछ समय के लिए पहली बार महिला नाविकों की भर्ती करेगी, जिससे आने वाले समय में उन्हें युद्धपोतों पर तैनात करने का मार्ग प्रशस्त होगा। नेवी के अधिकारियों की मानें तो अभी पहले बैच में जितनी महिला नाविकों का चयन किया जाएगा, उन्हें INS-CHILKA में समायोजित किया जाएगा। बता दें कि वर्तमान में 30 महिला अधिकारी अग्रिम पंक्ति के युद्धपोतों पर ड्यूटी दे रही हैं।

भारतीय सेना में 4000 से भी कम है महिला बल की संख्या

बात अगर भारतीय सेना में  महिला सैनिकों की नियुक्ति की करें तो 1990 के दशक से ही महिलाओं को शामिल किया जा रहा है, लेकिन अधिकारी के रूप में उनकी नियुक्ति 2019-2020 में शुरू हुई है। भारतीय सशस्त्र बलों में लगभग 70,000-मजबूत अधिकारी हैं, जिनमें में महिलाओं की संख्या सिर्फ 3,904 (सेना 1,705, IAF 1,640 और नौसेना 559) है, यह तब है जब जबकि 9,000 से अधिक अधिकारियों की कमी है। लेकिन अब स्थिति में धीरे - धीरे सुधार हो रहा है।

अग्निपथ में महिलाओं की होगी भागीदारी

माना जा रहा है कि अग्निपथ योजना में युवतियों की सेना में जाने की तादाद बढ़ेगी। बताया गया कि अग्निपथ योजना में 3000 अग्निवीरों की नियुक्ति की जानी है। माना जा रहा है इन तीन हजार पदों में 10-20 फीसदी पदों  पर महिलाओं की नियुक्ति की जाएगी। हालांकि अधिकारिक रूप से यह सीटें कितनी होगी, इसका आकलन  किया जा रहा है। 

चीफ ऑफ पर्सनेल वाइस एडमिरल दिनेश के. त्रिपाठी ने महिला नाविकों की भी भर्ती करने का समय आ गया है. नौसेना के सभी ट्रेडों में महिलाओं की भर्ती होगी. समुद्र में भी महिला अग्निवीरों की तैनाती होगी। इससे पहले नेवी चीफ एडमिरल आर. हरि कुमार ने कहा था कि नौसेना महिलाओं को भूमिकाओं और जिम्मेदारियों के व्यापक स्पेक्ट्रम में शामिल करने और उनके सामर्थ्य का उपयोग करने के लिए पूरी तरह से तैयार है. हम अन्य रैंकों में भी महिलाओं का स्वागत करेंगे 

23 साल पहले चार अधिकारियों की हुई थी नियुक्ति

 लगभग एक साल पहले, नौसेना ने 23 साल के अंतराल के बाद पहली बार युद्धपोतों पर चार महिला अधिकारियों, विमानवाहक पोत आईएनएस विक्रमादित्य और बेड़े के टैंकर आईएनएस शक्ति पर दो-दो को तैनात किया था, जैसा कि टीओएल द्वारा रिपोर्ट किया गया था।  यह संख्या अब बढ़कर 30 हो गई है, साथ ही महिलाओं को कोलका टा-क्लास गाइडेड-मिसाइल डे स्ट्रॉयर्स शिवालिक-क्लास स्टील्थ फ्रिगेट्स पर भी तैनात किया जा रहा है। 



Find Us on Facebook

Trending News