पटना में दुनिया भर के कृषि वैज्ञानिकों होगा जुटान, फसल कटाई के बाद बचे अवशेषों के प्रबंधन पर होगा मंथन

पटना में दुनिया भर के कृषि वैज्ञानिकों होगा जुटान, फसल कटाई के बाद बचे अवशेषों के प्रबंधन पर होगा मंथन

PATNA : बिहार के किसानों के लिए दुनिया भर के कृषि वैज्ञानिक पटना में जुटेंगे। ज्ञान भवन में 2 दिन तक चलने वाले अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन की शुरुआत 14 अक्टूबर को होगी। इस सम्मेलन का आयोजन कृषि विभाग एवं कृषि विश्वविद्यालय सबौर कर रहा है। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार इस सम्मेलन का उद्घाटन करेंगे। 

14 और 15 अक्टूबर को पटना के ज्ञान भवन में होने वाले इस अंतरराष्ट्रीय कार्यक्रम बिहार के 400 किसानों के साथ-साथ अमेरिका-ऑस्ट्रेलिया समेत कई देशों से वैज्ञानिक शिरकत करेंगे और फसल कटाई के बाद क्षेत्रों में बचने वाले अवशेषों के प्रबंधन पर मंथन होगा।

कार्यक्रम में फसल अवशेष प्रबंधन के मुद्दे पर देश में पहली बार किसी राज्य में अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन का आयोजन होने होगा। गौरतलब हो कि पिछले कुछ सालों से बिहार में कई हिस्सों में फसल काटने के बाद किसान उन अवशेषों को खेत में जला देते हैं जिसकी वजह से वायु प्रदूषण एक बड़ी समस्या हो जाती है।  

खासकर यह समस्या पंजाब राजस्थान एवं हरियाणा में सबसे ज्यादा है। जहां से किसानों को भी इस कार्यक्रम में हिस्सा लेने के लिए बुलाया गया है।  कुछ राज्यों में ऐसे अवशेषों का प्रबंधन किया जाता है वहां के किसान इस कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे। 

रोहित की रिपोर्ट

Find Us on Facebook

Trending News