बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

पटना में फिर घातक हुआ प्रदूषण का स्तर, दूसरे स्थान पर मुजफ्फरपुर, जानिए अन्य शहरों का हाल

पटना में फिर घातक हुआ प्रदूषण का स्तर, दूसरे स्थान पर मुजफ्फरपुर, जानिए अन्य शहरों का हाल

PATNA: बिहार की राजधानी पटना में वायु प्रदूषण एक बार फिर बढ़ गया है। देश के  बड़े शहरों की तुलना में शनिवार को पटना की हवा सबसे प्रदूषित रही। सेंट्रल पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड द्वारा जारी वायु गुणवत्ता सूचकांक में पटना का पीएम 2.5 दिल्ली, गाजियाबाद, गुरुग्राम, कानपुर, लखनऊ और धनबाद से भी ज्यादा रिकॉर्ड किया गया। इससे पहले पिछले साल 21 नवंबर को देश के सबसे प्रदूषित शहर के रूप में पटना का नाम दर्ज हुआ था।

 शनिवार को पटना में पीएम 2.5 का स्तर सामान्य से करीब सात गुना अधिक रिकॉर्ड किया गया। पटना में पीएम 2.5 का स्तर 406 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर रिकॉर्ड किया गया, जबकि पूरे देश में मुजफ्फरपुर 398 के साथ कानुपर के साथ दूसरे स्‍थान पर रहा।

मुजफ्फरपुर और कानपुर प्रदूषण के मामले में देश में दूसरे स्थान पर रहे। दोनों शहरों का पीएम 2.5 का स्तर 398 माइक्रोग्राम प्रति घनमीटर रिकार्ड किया गया है। मुजफ्फरपुर में बीते साल 21 नवंबर को पीएम 2.5 का स्तर 436 माइक्रोग्राम प्रति घनमीटर पहुंचा था।

सेंट्रल पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड कहना है कि हवा की गुणवत्ता मौसम संबंधी बहुत सारे गतिशील कारकों पर निर्भर करती है जो भौगोलिक स्थानों के हिसाब से अक्सर बदलते रहते हैं। मुख्यत: हवा की गति, हवा की दिशा और तापमान किसी जगह की हवा की गुणवत्ता तय करते हैं।

Suggested News