बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

रूस-यूक्रेन युद्ध के कारण भारत में हवाई सफर हुआ महंगा, टिकट की कीमतों में 50 से 60 फीसदी बढ़ोत्तरी

रूस-यूक्रेन युद्ध के कारण भारत में हवाई सफर हुआ महंगा, टिकट की कीमतों में 50 से 60 फीसदी बढ़ोत्तरी

दिल्ली. रूस और यूक्रेन विवाद के कारण भारत में भी कई क्षेत्रों में महंगाई की मार पड़ने लगी है. खासकर कच्चे तेल की कीमतों में हुई भारी उछाल के कारण भारत में अब हवाई किराया तेजी से बढ़ने की संभावना है. दोनों देशों के बीच चल रहे युद्ध के कारण अंतरराष्ट्रीय मार्केट में कच्चे तेल के दाम 110 डॉलर प्रति बैरल के पार हो गये हैं. वहीं एक मार्च को विमान ईंधन यानी एविएशन टर्बाइन फ्यूल के दाम में 3.22 फीसदी का इजाफा हुआ है. एयरलाइंस कंपनियों ने फ्लाइट्स के टिकट के दाम बढ़ा दिये. जिसके बाद हवाई यात्रा महंगी हो गयी. यानी अब हवाई से सफर करने के लिए ज्यादा जेब ढ़ीली करनी होगी.

पिछले कुछ दिनों के आंकड़ों पर गौर करें तो 1 मार्च से पहले एयर इंडिया की दिल्ली-मुंबई फ्लाइट के टिकट के दाम 4000 हो गये. जो पहले 2500 रुपये में मिलते थे. वहीं  इंडिगो से दिल्ली-मुंबई सफर करने पर अब 6000 देने होंगे. कंपनियों ने करीब 50 से 60 फीसदी टिकट के दाम बढ़ाये हैं.

कंपनियों ने फ्लाइट्स के टिकट महंगे होने के दो कारण बताये. पहला कारण सीटों की बिक्री में 80 से 90 फीसदी बढ़ी है. वहीं दूसरा कारण है एटीएफ यानी विमान ईधन 26 फीसदी महंगा हो गया है. साल 2022 में यह पांचवीं बार है जब विमान ईधन के दाम बढ़े हैं.

ऑयल मार्केटिंग कंपनियों के अनुसार, राष्ट्रीय राजधानी में एटीएफ की कीमत 3,010.87 रुपये प्रति किलोलीटर बढ़कर 93,530.66 रुपये प्रति किलोलीटर हो गयी. किसी एयरलाइन की परिचालन लागत में विमान ईंधन की लगभग 40 फीसदी हिस्सेदारी है.


Suggested News