बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

बॉर्डर पर चीन को मुंहतोड़ जवाब देने के लिए भारतीय सेना हर तरह से तैयार, लद्दाख में चीन बॉर्डर के पास हवाई पट्टी बनाने का काम हुआ शुरु

 बॉर्डर पर चीन को मुंहतोड़ जवाब देने के लिए भारतीय सेना हर तरह से तैयार, लद्दाख में  चीन बॉर्डर के पास हवाई पट्टी बनाने का काम हुआ शुरु

 DESK :भारत और चीन के बीच तनाव बढ़ता ही जा रहा है,  इस बढ़ते तनाव को देखते हुए भारतीय सेना भी पूरी तरह से तैयार है। चीन की हर  चुनौतियों का मुंह तोड़ जवाब देने के लिए भारतीय सेना ने पूरी तैयारी कर रखी है. सेना को और सशक्त बनाने के लिए  लद्दाख के पास हवाई पट्टी बनाने का काम बहुत तेज़ी से शुरू कर दिया गया है.


बता दें पिछले एक महीने से भारत और चीन के बीच तनाव बढ़ते ही जा रहे है, इस तनाव की वजह से चीन बॉर्डर के पास लद्दाख इलाके में काफी तनावपूर्ण माहौल बना हुआ है .ऐसी स्थिती में भारत किसी भी तरह की ढील देना नहीं चाहता है. लाइन ऑफ़ एक्चुअल कंट्रोल के पास भारत ने हवाई पट्टी बनाने का काम बहूत ही तेज़ी से शुरू कर दिया है.

इसके अलावा बॉर्डर पर बोफोर्स आर्टिलरी की तैनाती भी की जा रही है. वहीं अनंतनाग के पास NH-44 पर इमरजेंसी हवाई पट्टी का निर्माण किया जा रहा है ,ताकि किसी भी इमरजेंसी की स्थिति में लड़ाकू विमानों या अन्य विमानों को उतारा जा सके. बता दें  कि LAC के पास चीन भी कई तरह का निर्माण कार्य कर रहा है और कई तरह के हथियारों की सप्लाई  भी बढ़ा दी है. वहीं दूसरी ओर भारत की ओर से लगभग 60 बोफोर्स आर्टिलरी गन को लद्दाख के पास फॉरवर्ड पॉजिशन पर भेजा गया है. 

इस मामले को लेकर  भारतीय सेना की ओर से कहा गया है कि वह चीन के साथ ताजा विवाद को सुलझाना चाहता हैं, लेकिन किसी भी तरह की स्थिति से भी निपटने के लिए वो तैयार हैं.

आपको बता दें  मई की शुरुआत से ही भारत और चीन की सेना लद्दाख इलाके में तैनात हैं. पहले  लद्दाख के पास दोनों देशों के सैनिक आपस में भिड़े, इसके बाद चीन ने सैनिकों की संख्या बढ़ा दी और निर्माण तेज कर दिया. इस बीच दोनों देशों के बीच बातचीत शुरू हुई है और हाल ही में पहले चरण की बातचीत खत्म हुई है, इसके बाद खबर है कि चीनी सेना 2 किमी. तक बॉर्डर पर पीछे हटी है. 6 जून को अगली बात-चीत होने के पहले यह एक अच्छा संकेत है.

Suggested News