बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

एयरटेल को मिलेगी संजीवनी, भारत में 5जी के विस्तार के लिए इस बड़ी कंपनी ने किया एक बिलियन डॉलर निवेश करने का फैसला, हुआ समझौता

एयरटेल को मिलेगी संजीवनी, भारत में 5जी के विस्तार के लिए इस बड़ी कंपनी ने किया एक बिलियन डॉलर निवेश करने का फैसला, हुआ समझौता

DESK : भारत में दूसरी सबसे बड़ी मोबाइल नेटवर्क सर्विस प्रोवाइडर कंपनी एयरटेल की स्थिति पिछले कुछ समय से खराब चल रही है। ऐसे में इस कंपनी के साथ अब एक बड़ा नाम जुड़ गया है। बताया जा रहा है कि भारत में 5जी के विस्तार के साथ भारत के डिजिटल इकोसिस्टम के विकास में तेजी लाने के लिए और भविष्य को ध्यान में रखते हुए, एयरटेल और गूगल ने लंबे समय के लिए एक समझौता किया है। इस साझेदारी के हिस्से के रूप में गूगल ने अपने ‘गूगल फॉर इंडिया डिजिटलाइजेशन फंड’ से एक बिलियन डॉलर तक का निवेश एयरटेल में करने का इरादा किया है। 

इन निवेश में इक्विटी निवेश के साथ-साथ संभावित कमर्शियल एग्रीमेंट्स के लिए फंड शामिल हैं। इस फंड का उपयोग अगले पांच वर्षों में देश के डिजिटलाइजेशन के लिए आवश्यक क्षेत्रों की पहचान कर पारस्परिक रूप से सहमति से किया जाएगा।

इस निवेश में गूगल स्वर भारती एयरटेल में INR 734 के प्रति शेयर की कीमत पर $700 मिलियन का इक्विटी निवेश शामिल है। इसमें $300 मिलियन तक की राशि को कमर्शियल एग्रीमेंट्स को लागू करने के लिए किया जाएगा। इसमें एयरटेल के प्रोडक्ट्स और सर्विसेज को बढ़ाने में निवेश शामिल होगा। साथ ही, इसमें भारत के डिजिटल इकोसिस्टम में पहुंच बढ़ाने और डिजिटल उपयोग को तेज करने के उद्देश्य से किए जाने वाले इनोवेशन प्रोग्राम्स भी शामिल हैं। साथ ही, विभिन्न सर्विसेज और टूल्स को भी विकसित किया जाएगा।

एयरटेल ने समझौते पर जताई खुशी

भारती एयरटेल के चेयरमैन सुनील भारती मित्तल ने कहा, “एयरटेल और गूगल अभिनव उत्पादों के माध्यम से भारत के डिजिटल लाभांश को बढ़ाने के लिए समान दृष्टिकोण साझा करते हैं। हमारे भविष्य के लिए तैयार नेटवर्क, डिजिटल प्लेटफॉर्म, डिलीवरी और डिजिटल पेमेंट सिस्टम के साथ, हम भारत के डिजिटल इकोसिस्टम को व्यापक रूप से बढ़ाने लिए गूगल के साथ मिलकर काम करने की आशा करते हैं।”

नया व्यापार मॉडल करेंगे स्थापित - सुंदर पिचाई

गूगल और अल्फाबेट के सीईओ सुंदर पिचाई ने कहा, “एयरटेल भारत के डिजिटल भविष्य को आकार देने में अग्रणी है, और हमें कनेक्टिविटी के विस्तार और अधिक भारतीयों के लिए इंटरनेट तक समान पहुंच सुनिश्चित करने के लिए साझा दृष्टिकोण पर साझेदारी करने पर गर्व है।” उन्होंने आगे कहा, “एयरटेल में हमारा वाणिज्यिक और इक्विटी निवेश स्मार्टफोन तक पहुंच बढ़ाने, नए व्यापार मॉडल का समर्थन करने के लिए कनेक्टिविटी बढ़ाने और कंपनियों को उनके डिजिटल परिवर्तन में मदद करने के लिए हमारे गूगल डिजिटलीकरण फंड के प्रयासों की निरंतरता का विस्तार है।


Suggested News