ऐसी आवाज़ वाले पुरुष हो सकते हैं धोखेबाज, स्टडी में हुआ खुलासा

ऐसी आवाज़ वाले पुरुष हो सकते हैं धोखेबाज, स्टडी में हुआ खुलासा

DESK: कहा जाता है कि किसी की आवाज़ से उसके व्यक्तित्व के बारे में आसानी से पता लगाया जा सकता है. ऐसा ही कुछ जानने के लिए पुरुषों की आवाज़ पर एक बेहतरीन  स्टडी की गई. स्टडी के नतीजे महिलाओं को बेहद ही  सावधान करने वाले हैं. आमतौर पर महिलाओं को भारी आवाज़ वाले पुरुष ज्यादा पसंद होते हैं लेकिन इस स्टडी के अनुसार, भारी आवाज़ वाले पुरुष भरोसेमंद नहीं होते हैं और अपने पार्टनर को धोखा देते हैं.

ये स्टडी चीन के साउथवेस्ट यूनिवर्सिटी ने की है. स्टडी के लिए धूम्रपान न करने वाले कई पुरुषों को शब्दों की एक सूची पढ़ने के लिए दी गई थी. फिर आवाज़ की फ्रीक्वेंसी और पिच को समझने के लिए इन शब्दों का विश्लेषण किया गया. इसके बाद रिश्तों के प्रति दृष्टिकोण जानने के लिए उनका मनोवैज्ञानिक परीक्षण भी किया गया. स्टडी के नतीजों में सामने आया कि भारी आवाज़ वाले पुरुष अपने पार्टनर के प्रति कम प्रतिबद्ध थे और वो धोखा भी दे सकते थे. दरअसल, इन पुरुषों की आवाज़ से उनके सेक्स हार्मोन टेस्टोस्टेरोन के स्तर के बारे में पता लगाया गया. 

 शोधकर्ताओं ने पाया कि कर्कश और तेज आवाज़ वालों की तुलना में ठहराव वाली आवाज़ के पुरुषों में टेस्टोस्टेरोन का स्तर बहुत ज्यादा था. शोधकर्ताओं का कहना है कि टेस्टोस्टेरोन से किसी व्यक्ति की विशेषताओं और उसके व्यवहार के बारे में पता लगाया जा सकता है. भारी आवाज़ वाले पुरुषों में टेस्टोस्टेरोन का स्तर ज्यादा होता है और इसलिए महिलाएं इनके प्रति ज्यादा आकर्षित होती हैं. स्टडी से ये भी पता चलता है कि ज्यादा टेस्टोस्टेरोन वाले पुरुषों के बच्चे स्वस्थ होते हैं. हालांकि, जीवनसाथी के चुनाव के वक्त महिलाएं पुरुषों के आवाज़ से ज्यादा उसके व्यक्तित्व पर ज्यादा ध्यान देती है. पार्टनर के तौर पर वो ऐसे पुरुषों को चुनना पसंद करती हैं जो घर के हर काम में उसका साथ दे सके.

 


Find Us on Facebook

Trending News